Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lexus ने अस्‍थाई तौर पर रोक दी दो करोड़ कीमत वाली गाड़ी की बुकिंग, पढ़ें क्‍या है कारण

भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से करोड़ों रुपये की कारों एमपीवी और एसयूवी को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Lexus की ओर से ऑफर की जाने वाली दो करोड़ रुपये की कीमत वाली गाड़ी के लिए बुकिंग को अस्‍थाई तौर पर रोका गया है। कंपनी ने ऐसा क्‍यों किया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 22 Sep 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
लेक्‍सस की ओर से दो करोड़ रुपये की कीमत वाली गाड़ी की बुकिंग को अस्‍थाई तौर पर रोका गया।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापान की लग्‍जरी वाहन निर्माता Lexus की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपनी लग्‍जरी एमपीवी LM350h के लिए बुकिंग को अस्‍थाई तौर पर रोक दिया है। लेक्‍सस की ओर से ऐसा किन कारणों से किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

रोकी गई बुकिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक लेक्‍सस की ओर से LM350h एमपीवी के लिए बुकिंग को अस्‍थाई तौर पर रोक दिया गया है। कंपनी की ओर से ऐसा इसलिए किया गया है, जिससे पहले से बु‍क हो चुकी यूनिट्स की डिलीवरी को समय पर किया जाए और नए ग्राहकों को इसकी डिलीवरी के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें- जापानी कंपनी Lexus की कारों में आई खराबी, जानें कितनी यूनिट्स को किया Recall

आपूर्ति में हो रही समस्‍या

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी को इस गाड़ी के लिए भारत में बड़ी संख्‍या में बुकिंग मिल रही है। जिससे आपूर्ति में समस्‍या आ रही है। जिस कारण इस गाड़ी के लिए मिल रहे ऑर्डर्स को पूरा करने में कंपनी को समस्‍या हो रही है। खास बात यह है कि इस गाड़ी को मार्च 2024 में ही भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया था और कुछ समय पहले ही इसकी डिलीवरी को शुरू किया गया था। डिलीवरी के बाद इसे रणबीर कपूर-आलिया भट्ट, जान्‍हवी कपूर, अंबानी परिवार के साथ ही क्रिकेटर हार्दिक पांडया जैसे सितारों ने लेक्‍सस की एमपीवी को खरीदा है।

बेहतरीन हैं फीचर्स

लेक्‍सस की ओर से LM350h में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इसमें काले या सफेद रंग के विकल्‍प के साथ सीटों को चुना जा सकता है। इसके साथ ही इसमें 14 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो को फ्रंट में दिया गया है। वहीं रियर में 48 इंच का बड़ा डिस्‍प्‍ले, 23 स्‍पीकर के साथ ऑडियो सिस्‍टम दिया जा रहा है। इसके अलावा इसमें फोल्‍डेबल टेबल, वैनिटी मिरर, छोटा फ्रिज भी दिया जाता है।

मिलता है दमदार इंजन

लेक्‍सस ने LM350h में 2.5 लीटर का चार सिलेंडर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया है। जिससे एमपीवी को 192 हॉर्स पावर के साथ ही 240 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसके साथ गाड़ी में सीवीटी गियरबॉक्‍स को दिया गया है।

सुरक्षित है MPV

लेक्‍सस की नई लग्‍जरी एमपीवी में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स दिए जाते हैं। इसमें लेक्‍सस सेफ्टी सिस्‍टम, डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल, लेन डिपार्चर अलर्ट, स्‍टेयरिंग असिस्‍ट, लेन ट्रेसिंग असिस्‍ट, ऑटोमैटिक हाईबीम, एडेप्‍टिव हाई बीम सिस्‍टम, ब्‍लाइंड स्‍पॉट मॉनिटर, डिजिटल इनसाइड रियर व्‍यू मिरर, सेफ एग्जिट असिस्‍ट, डोर ओपनिंग कंट्रोल, प्री-कॉलिजन सिस्‍टम व्‍हीकल डिटेक्‍शन जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

दो करोड़ रुपये है कीमत

कंपनी की ओर से एलएम350 को दो करोड़ रुपये की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया है। जबकि इसके दूसरे वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 2.5 करोड़ रुपये रखी गई है।

यह भी पढ़ें- Ranbir-Alia, Jhanvi Kapoor के साथ Hardik Pandya की भी पसंदीदा गाड़ी है Lexus, मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स