Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lexus RX 500h F Sport Performance hybrid SUV की भारत में डिलीवरी शुरू, जानिए 1.18 करोड़ में क्या मिलेगा

Lexus India ने घरेलू बाजार में पांचवीं पीढ़ी की RX 500h F Sport Performance की डिलीवरी शुरू कर दी है। नई पीढ़ी की RX 500h अपने पूर्ववर्ती की तुलना में डिजाइन और परफॉरमेंस को लेकर पूरी तरह से अलग है। यह मॉडल आजमाए हुए 2.4-लीटर इनलाइन 4-सिलेंडर इंजन के साथ आता है जिसमें डायरेक्ट 4 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम 247 बीएचपी का उत्पादन करने के लिए तैयार है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 08 Mar 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
Lexus RX 500h F Sport Performance hybrid SUV की डिलीवरी शुरू हो गई है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। Lexus India ने घरेलू बाजार में पांचवीं पीढ़ी की RX 500h F Sport Performance की डिलीवरी शुरू कर दी है। लेक्सस आरएक्स 500एच को पहली बार भारत में जनवरी 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। नई लेक्सस आरएक्स 500एच एफ स्पोर्ट परफॉर्मेंस वेरिएंट की कीमत 1.18 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है।

डिजाइन और इंजन 

नई पीढ़ी की RX 500h अपने पूर्ववर्ती की तुलना में डिजाइन और परफॉरमेंस को लेकर पूरी तरह से अलग है। यह मॉडल आजमाए हुए और परीक्षण किए गए 2.4-लीटर इनलाइन 4-सिलेंडर इंजन के साथ आता है, जिसमें डायरेक्ट 4 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम 247 बीएचपी का उत्पादन करने के लिए तैयार है। इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित वैरिएबल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। एसयूवी 7.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- Women's Day: महिला दिवस पर परिवार की महिलाओं को दें electric scooter का तोहफा, ये चार हैं बेहतरीन विकल्‍प

इंटीरियर 

RX500h F स्पोर्ट परफॉर्मेंस में डायनामिक रियर स्टीयरिंग है, जो आगे के पहियों के साथ पिछले पहियों को चार डिग्री तक एडजस्ट करता है। RX 500h का इंटीरियर ताजुमा कॉकपिट के साथ आता है और इसे लेदर अपल्होस्ट्री दी गई है। मोटर से बेहतर एफिशियंशी के लिए मॉडल में एक ईएक्सल और एक्टिव साउंड कंट्रोल भी है, जो एग्जॉस्ट नोट को बढ़ाता है।

ड्राइविंग मोड 

नई लेक्सस आरएक्स 500एच एफ स्पोर्ट परफॉर्मेंस देश में पहले से ही बिक्री पर मौजूद आरएक्स 350एच से ऊपर स्थित है। मॉडल में चार ड्राइविंग मोड - नॉर्मल, इको, स्पोर्ट और कस्टम दिए गए हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड ब्रेक सिस्टम (ECB) भी मिलता है। ये एसयूवी 21 इंच के एल्यूमीनियम अलॉय व्हील के साथ आती है।

फीचर्स 

 एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ के साथ लेक्सस इंडिया ऐप के माध्यम से कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 14 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी मिलता है। वहीं इसे रडार क्रूज कंट्रोल, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर असिस्ट और 7 एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Electric SUV: भारतीय बाजार में जल्‍द लॉन्‍च होने को तैयार, ये पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी