Move to Jagran APP

लंदन की तरह दिल्‍ली में भी लग सकता है वाहनों पर Congestion Tax, जानें किन वाहनों को देना होगा नया टैक्‍स

दिल्‍ली में लगातार बढ़ते वाहनों की संख्‍या के कारण मिनटों का सफर पूरा करने में घंटों का समय लग जाता है। इसी से निपटने के लिए दिल्‍ली की आतिशी सरकार लंदन की तरह नए टैक्‍स को लगाने की तैयारी कर रही है। Congestion Tax के नाम से शुरू किया जाने वाला टैक्‍स किन वाहनों को देना होगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 13 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
दिल्‍ली में Congestion Tax को जल्‍द किया जा सकता है लागू। पढ़ें पूरी खबर।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देश की राजधानी दिल्‍ली में जल्‍द ही नए टैक्‍स को शुरू किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक राज्‍य सरकार किस तरह के टैक्‍स को लागू करने की तैयारी कर रही है। इसे किन वाहनों से वसूला जाएगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लागू हो सकता है Congestion Tax

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्‍ली में वाहनों की संख्‍या में कमी लाने के लिए नए तरह के टैक्‍स को लागू करने की तैयारी की जा रही है। दिल्‍ली की आतिशी सरकार की ओर से जल्‍द ही Congestion Tax के तौर पर नए टैक्‍स को वसूलने की शुरुआत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility 2025 में मारुति से लेकर मर्सिडीज तक करेंगी EV को पेश, मिलेंगे 10 से ज्‍यादा विकल्‍प

किन वाहनों से लिया जाएगा टैक्‍स

Congestion Tax को दिल्‍ली में रजिस्‍टर्ड वाहनों से नहीं वसूला जाएगा। लेकिन आस-पास के साथ ही अन्‍य सभी राज्‍यों से दिल्‍ली में आने वाले वाहनों को कंजेशन टैक्‍स को वसूला जाएगा। यह टैक्‍स पीक आवर के समय दिल्‍ली में आने वाले अन्‍य राज्‍यों के वाहनों से लिया जाएगा। इसके लिए 13 एंट्री पांइट्स पर सुबह आठ से 10 और शाम को 5.30 से 7.30 बजे तक ही कंजेशन टैक्‍स लिया जाएगा।

कुछ वाहनों को मिलेगी छूट

रिपोर्ट्स के मुताबिक अन्‍य राज्‍यों से आने वाले दो पहिया वाहनों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों से भी इस तरह के टैक्‍स को नहीं लिया जाएगा। ऐसे में सिर्फ पेट्रोल और डीजल वाली कारों और कमर्शियल वाहनों से ही टैक्‍स को वसूला जा सकता है।

Fastag के जरिए हो सकती है वसूली

कमर्शियल वाहनों के अलावा बड़ी संख्‍या में अन्‍य राज्‍यों के वाहन रोजाना दिल्‍ली में आते-जाते हैं। ऐसे में अगर हर वाहन को एंट्री पाइंट्स पर रोककर टैक्‍स वसूला जाता है तो इससे ट्रैफिक की समस्‍या और ज्‍यादा बड़ी हो सकती है। इसलिए इस बात की ज्‍यादा संभावना है कि सरकार Congestion Tax को Fastag के जरिए वसूल करे। जिससे वाहनों को रोकने की जरुरत भी नहीं होगी और इससे ट्रैफिक जाम की समस्‍या से भी बचा जा सकेगा।

पीक आवर्स में दिल्‍ली हो जाती है जाम

दिल्‍ली में भले ही बड़ी संख्‍या में पुल, एलिवेटिड रोड और रेड लाइट की जगह यू टर्न जैसी व्‍यवस्‍था के जरिए ट्रैफिक को कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है। लेकिन रोजाना दिल्‍ली में वाहनों की संख्‍या में भारी बढ़ोतरी हो जाती है। जिससे पीक आवर्स में ट्रैफिक को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है और कई जगहों पर भारी जाम लग जाता है, जिससे निकलने में घंटों का समय लग जाता है। ऐसे में समय के साथ ही वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी बढ़ोतरी होती है और इसका बुरा असर दिल्‍ली के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Ratan Tata के निधन के बाद Ford के चेयरमैन ने किया याद, बताया दोनों के बीच कैसी रही थी मुलाकात