Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: इन 3 पॉपुलर कारों ने इंडियन ऑटो मार्केट को कहा अलविदा, Maruti Alto 800 भी लिस्ट में शामिल

अपने इस लेख में हम टॉप-3 कारो की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हे साल 2023 में डिस्कंटीन्यू किया गया है। हमारी इस लिस्ट में Maruti Alto 800 Kia Carnival और Mahindra Alturas G4 शामिल है। महिंद्रा की लाइनअप में ये सबसे महंगी एसयूवी थी जो टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर दे सकती थी। आइए इन कारों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 27 Dec 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Maruti Alto 800 ने इंडियन मार्केट में अपना सफर खत्म कर दिया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस साल इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के अंदर कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं। एक तरफ कई नए मॉडल लॉन्च किए गए हैं, तो दूसरी ओर भारतीय बाजार में Maruti Alto 800 से लेकर Kia Carnival जैसी पॉपुलर कारों को बेचना बंद कर दिया गया है। अपने इस लेख में हम टॉप-3 कारो की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हे साल 2023 में डिस्कंटीन्यू किया गया है।

Maruti Alto 800

Maruti Alto 800 सबसे ज्यादा समय तक भारतीय बाजार में बेचे जाने वाला मॉडलों में से एक था। 800cc पेट्रोल इंजन से लैस, यह सबसे सस्ती कार थी, जिसे कोई भी लंबे समय तक खरीद सकता था। ऑल्टो 800 का उत्पादन रोक दिया गया था, क्योंकि कार निर्माता को इस साल अप्रैल से लागू होने वाले बीएस 6 फेज 2 उत्सर्जन मानदंडों में अपग्रेड करना वित्तीय रूप से व्यवहार्य नहीं लगा। Alto 800 की अनुपस्थिति में Alto K10 अपनी व्यावहारिकता के साथ लोगों को काफी पसंद आएगी।

यह भी पढ़ें- सड़कों पर लगा जाम, तो नदी में कुदा दी Mahindra Thar; जमकर वायरल हो रहा वीडियो

Kia Carnival

कोरियाई ऑटो दिग्गज किआ ने इस साल की शुरुआत में भारत में कार्निवल एमपीवी पर रोक लगा दी थी। कार निर्माता ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर खरीद के लिए उपलब्ध मॉडलों की सूची से प्रीमियम एमपीवी को हटा दिया है। भारत में किआ लाइनअप के अन्य मॉडलों की तरह इस एमपीवी को बीएस6 चरण 2 अपडेट नहीं मिला।

इस प्रीमियम एमपीवी के अब अगले साल एक नए अवतार में वापसी की उम्मीद है। इस साल जनवरी में किआ ने KA4 MPV को Auto Expo 2023 में पेश किया था, जो मूल रूप से कार्निवल का फेसलिफ्ट संस्करण है। इस एमपीवी को अपनी नई पीढ़ी में वैश्विक बाजारों में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है।

Mahindra Alturas G4

महिंद्रा की लाइनअप में ये सबसे महंगी एसयूवी थी, जो टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर दे सकती थी। सख्त एमीशन नॉर्म्स के चलते इसे भारत में बेचना बंद कर दिया गया। आपको बता दें कि Mahindra Alturas G4 ने मूल रूप से SsangYong Rexton के रूप में जीवन शुरू किया था और ये नवंबर 2018 में कंप्लीटली नॉक्ड किट (CKD) के रूप में भारत में आई थी।

यह भी पढ़ें- Nissan India अगले साल घरेलू मार्केट में पेश करेगी 2 नई SUVs, जानिए पूरी डिटेल