Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायली सेना की ताकत हैं ये बख्तरबंद गाड़ियां, Wolf से लेकर Wrangler 4x4 लिस्ट में शामिल

Israel-Hamas War अपने इस लेख में हम आपको इजरायल के पास मौजूद अमेरिकी निर्मित हुमवे से लेकर इजरायल द्वारा विकसित वुल्फ बख्तरबंद वाहन तक के बारे में बताने जा रहे हैं। ये वाहन मौजूदा समय में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारी इस लिस्ट में Wolf से लेकर Wrangler 4x4 जैसी गाड़ियों के नाम भी शामिल हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना में ये 5 बख्तरबंद गाड़ियां शामिल हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Israel-Hamas War: इन दिनों मध्य देशों में तनातनी चल रही है। बीते दिनों हमास के नेतृत्व में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने गाजा-इजरायल संघर्ष के हिस्से के रूप में गाजा पट्टी से इजरायल पर आतंकवादी आक्रमण किया और इस लड़ाई में कई लोगों की जान गई है।

अपने इस लेख में हम आपको इजरायल के पास मौजूद अमेरिकी निर्मित हुमवे से लेकर इजरायल द्वारा विकसित 'वुल्फ' बख्तरबंद वाहन तक के बारे में बताने जा रहे हैं। ये वाहन मौजूदा समय में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

AIL Storm

AIL Storm पॉपुलर जीप रैंगलर 4x4 पर आधारित है। इसे इजराइल द्वारा क्रिसलर से लाइसेंस प्राप्त किया गया है और इजराइली सुरक्षा बलों के लिए एक ऑफ-रोड वाहन के रूप में काम करती है। आपको बता दें कि AIL Storm का प्रोडक्शन 1991 से किया जा रहा है और ये बख्तरबंद वाहन सेना के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।

यह भी पढ़ें-Tata Motors भारतीय बाजार में जल्द पेश करेगी 3 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, देखिए पूरी लिस्ट

MDT David

एमडीटी डेविड इजराइल द्वारा विकसित एक हल्का बख्तरबंद वाहन है और ये लैंड रोवर डिफेंडर 4x4 पर आधारित है। इस बख्तरबंद एसयूवी को एमडीटी आर्मर कॉरपोरेशन द्वारा इजरायली सुरक्षा बलों के लिए बनाया गया है और ये असॉल्ट राइफलों से कम तीव्रता के संघर्ष से बचाव करने में सक्षम है। ये विस्फोट से सुरक्षित है और कुछ हद तक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (IMD) से भी रक्षा कर सकती है।

HMMWV या Humvee

अमेरिकी निर्मित हाई मोबिलिटी मल्टीपर्पज व्हील्ड व्हीकल (HMMWV) को हमवी के नाम से जाना जाता है। ये बख्तरबंद एसयूवी इजरायली रक्षा को मजबूत करती है।

Plasan SandCat

प्लासन सैंडकैट इजरायल रक्षा बलों के लिए विकसित एक और हल्का बख्तरबंद वाहन है। लिस्ट में शामिल अन्य वाहनों की तरह सैंडकैट भी एक अमेरिकी ट्रक पर आधारित है। इसे विशेष रूप से फोर्ड एफ-सीरीज चेसी पर डेवलप किया गया है। इसे पहली बार 2005 में पेश किया गया था।

यह भी पढ़ें- Ducati Multristrada V4 Rally भारत में लॉन्च, बड़े फ्यूल टैंक के साथ मिला ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस

Wolf

इजराइल ने आईडीएफ के लिए Wolf बख्तरबंद कार्मिक वाहक भी विकसित किया है। ये भारी रूप से बख्तरबंद है और कार्मोर कंपनी द्वारा निर्मित है। ये असॉल्ट राइफलों, बारूदी सुरंगों और आईएमडी से बचाव करने में सक्षम है। वुल्फ फोर्ड एफ 550 ट्रक के चेसिस पर आधारित है और इसमें 6.0-लीटर वी8 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 325 एचपी का उत्पादन करता है। वर्तमान में इजरायल में 300 वुल्फ बख्तरबंद वाहन सेवा में हैं।