Move to Jagran APP

5 साल बाद आइकॉनिक कंपनी LML कर रही है वापसी, ऑटो एक्सपो में दिखेगा Star इलेक्ट्रिक स्कूटर का जलवा

LML कंपनी दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने वाली है। यह एक मैक्सी स्कूटर होगा जो बहुत सारे फीचर्स अपडेट के साथ आने वाला है। इसके अलावा कंपनी दो और मॉडलों को भी जल्द लॉन्च करने वाली है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Tue, 03 Jan 2023 11:09 AM (IST)
Hero Image
Iconic Company LML Will Showcase Its Electric Scooter Star At Auto Expo

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। LML Electric Scooter: 90 के दशक की आइकॉनिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी लोहिया मशीनरी लिमिटेड (LML) एक बार फिर वापसी करने के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक, पांच साल बाद कंपनी दिल्ली में होने वाले ऑटो एक्सपो में अपने मॉडल को पेश करने वाली है। ये एलएमएल स्टार होगा, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में आने वाला है। इसके अलावा एलएमएल ओरियन और मूनशॉट भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सेगमेंट में दस्तक देंगे। गौरतलब है कि एलएमएल स्टार के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है और इच्छुक ग्राहक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

LML Star

LML का पहला मॉडल एक इलेक्ट्रिक मैक्सी स्कूटर है, जिसे एलएमएल स्टार (LML Star) नाम दिया गया है। पिछले साल नवंबर में इसकी बुकिंग शुरू की गई थी और इसे जीरो कॉस्ट में बुक किया जा सकता है। दोपहिया बाजार में इसे बजाज चेतक के राइवल के रूप में देखा जा रहा है।

डिजाइन की बात करें तो इसके हैंडलबार के ऊपर एक स्क्वरिश डिजिटल डिस्प्ले, हॉरिजॉन्टल इन्डिकेटर्स, हेडलाइट को डीआरएल के ऊपर और एक गोल एलईडी लाइट देखने को मिलते हैं। इसमें टेलिस्कोपिक फोर्क सहित अच्छे हार्डवेयर और एल्यूमीनियम स्विंगआर्म के साथ मोनोशॉक सेटअप की सुविधा है। साथ ही 10 इंच के अलॉय व्हील्स को रखा गया है।

LML Moonshot और Orion

एलएमएल के बाकी दो मॉडल्स मूनशॉट और ओरियन है। मूनशॉट एक ई-बाइक है, जबकि ओरियन इलेक्ट्रिक साइकिल है। मूनशॉट को क्रॉसओवर डर्टबाइक के रूप में लाए जाने की खबर है और इसे 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जाने की बात कही गई है। इसकी कीमत लगभग 1 लाख रुपये होने की संभावना है।

दूसरी तरफ, ओरियन इलेक्ट्रिक साइकिल हाइड्रोफॉर्मेड 606 अलॉय फ्रेम पर बनाया गया है जो कि IP67-रेटेड बैटरी और प्रेडिक्टिव रूट सेंसर जैसे कई फीचर्स के साथ आएगा । एलएमएल ओरियन की कीमत लगभग 40,000 रुपये होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह