Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत की हाइब्रिड व्हीकल पॉलिसी का फायदा उठाएगी लेम्बोर्गिनी, बनाया फ्यूचर प्लान

Lamborghini ने शुक्रवार को अपनी फ्लैगशिप एसयूवी Urus के प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन को 4.57 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। उरुस एसई में एक ट्विन-टर्बो 4.0 वी8 है जिसे इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ तालमेल में काम करने के लिए फिर से इंजीनियर किया गया है। ये फोर-व्हील ड्राइव प्रीमियम एसयूवी ऑल-इलेक्ट्रिक मोड पर 60 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकती है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
लेम्बोर्गिनी, भारत की हाइब्रिड व्हीकल पॉलिसी का फायदा उठाएगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। इतालवी सुपर लग्जरी वाहन निर्माता Automobili Lamborghini भारत की नई हाइब्रिड वाहन नीति का इंतजार कर रही है, ताकि देश में अधिक विकास के अवसरों का लाभ उठाया जा सके। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को ये कहा।

Urus का प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन लॉन्च  

Lamborghini ने शुक्रवार को अपनी फ्लैगशिप एसयूवी Urus के प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन को 4.57 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। ऑटोमोबिली लेम्बोर्गिनी एशिया प्रशांत क्षेत्र के निदेशक, फ्रांसेस्को स्कार्डोनी ने उरुस एसई के लॉन्च के मौके पर पीटीआई को बताया-

हमारा मानना ​​है कि भारत में विकास की बड़ी संभावना है। हम पहले ही देख चुके हैं कि उरुस की शुरुआत के साथ ही हमने बड़ी प्रतिशत वृद्धि की है। हमारा मानना ​​है कि अगले साल भी हम इसी तरह का रुझान देखेंगे।

यह भी पढ़ें- MG Windsor EV में मिलेगी 135-डिग्री रिक्लाइनिंग सीट, सामने आई इंटीरियर की पहली झलक

कंपनी ने 2023 में रिकॉर्ड 103 यूनिट बेची थीं। 2022 में इसने पिछले वर्ष की तुलना में 33 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रिकॉर्ड 92 यूनिट सेल की हैं। कंपनी के प्रोडक्ट रोडमैप को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि हम अपनी पूरी तरह से हाइब्रिडाइज्ड प्रोडक्ट लाइन पेश कर रहे हैं।

हाइब्रिड पॉलिसी पर क्या कहा?

स्कार्डोनी ने आगे कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि हम जानते हैं कि (भारतीय) सरकार हाइब्रिड के लिए नई नीतियों पर काम कर रही है। हमें उम्मीद है कि हम अपनी कारों पर उन नीतियों का लाभ उठा सकते हैं। यह अभी भी प्रगति पर है। हमें विश्वास है कि यह लेम्बोर्गिनी जैसे ब्रांड के लिए आदर्श होगा और भारत में और भी अधिक विकास होगा।"

भारतीय बाजार को लेकर उत्साहित होते हुए उन्होंने कहा कि लेम्बोर्गिनी की वृद्धि यहां भारत में विकास से भी संबंधित है, जो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। उरुस एसई में एक ट्विन-टर्बो 4.0 वी8 है, जिसे इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ तालमेल में काम करने के लिए फिर से इंजीनियर किया गया है। कंपनी ने कहा कि फोर-व्हील ड्राइव प्रीमियम एसयूवी ऑल-इलेक्ट्रिक मोड पर 60 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकती है। कंपनी अगले साल तक भारत में वाहन की डिलीवरी शुरू कर देगी।

यह भी पढ़ें- Mercedes Maybach EQS भारत में 5 सितंबर को होगी लॉन्च; स्पेशल डिजाइन, फीचर और होगी अपग्रेडेड