Move to Jagran APP

Lotus Cars अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी Emira, जानिए कितनी खास होगी 2 करोड़ की ये सुपरकार

भारत में इलेट्रे के बाद लोटस एमिरा ब्रांड का दूसरा उत्पाद होगा। इस स्पोर्ट्सकार को 2021 में विश्व स्तर पर प्रदर्शित किया गया था। Emirasports एक दो दरवाजे वाली छोटी हल्के वजन वाली स्पोर्ट्सकार है। इस सुपरकार में एरोडायनिमकली रूप से डिजाइन किए गए 20 इंच के अलॉय व्हील भी मिलते हैं और लोटस एक वैकल्पिक लोटस ड्राइवर्स पैक भी प्रदान करता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 13 Nov 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Lotus Emira को अगले साल भारत में लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटिश ऑटोमेकर Lotus Cars ने अपनी Eletre electric SUV के लॉन्च के साथ आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में प्रवेश कर लिया है। इस लॉन्च के साथ, कंपनी ने पुष्टि की कि वह 2024 में Lotus Emirasports कार को भारतीय बाजार में लाएगी।

लोटस कार्स का स्वामित्व चीनी ब्रांड जीली ऑटोमोटिव ग्रुप के पास है। ये पहले से वोल्वो, पोलस्टार, जीकर और स्मार्ट जैसे ऑटोमोटिव ब्रांड की गाड़ियां भी भारत में बेचती है। आइए, Lotus Emirasports के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन और डायमेंशन

भारत में इलेट्रे के बाद लोटस एमिरा ब्रांड का दूसरा उत्पाद होगा। इस स्पोर्ट्सकार को 2021 में विश्व स्तर पर प्रदर्शित किया गया था। Emirasports एक दो दरवाजे वाली, छोटी, हल्के वजन वाली स्पोर्ट्सकार है।

यह ब्रांड का आखिरी प्योर आईसीई इंजन मॉडल है। कार का वजन सिर्फ 1,405 किलोग्राम है और इसे सीबीयू रूट के जरिए भारत में खरीदा जाएगा और इसकी कीमतें 2 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।

डिज़ाइन के मामले में ये इविजा हाइपरकार से प्रेरणा लेती है। इसमें ट्विन-ब्लेड डिजाइन के साथ वर्टिकल एलईडी हेडलैंप मिलते हैं। इसमें हर तरफ शार्प स्कल्प्ड लाइन दी गी हैं और इसमें कॉन्ट्रोप्ड स्कूप भी हैं, जो इंजन को हवा भेजते हैं।

इस सुपरकार में एरोडायनिमकली रूप से डिजाइन किए गए 20 इंच के अलॉय व्हील भी मिलते हैं और लोटस एक वैकल्पिक लोटस ड्राइवर्स पैक भी प्रदान करता है, जिसमें एक हार्ड सस्पेंशन सेटअप और मिशेलिन पायलट स्पोर्ट कप 2 टायर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- इस भाईदूज गिफ्ट करें ये बिना वेटिंग पीरियड वाली Affordable Cars, पैसे देते ही मिल जाएगी डिलीवरी!

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो इस कार में दो सीटों वाला लेआउट है, जिसमें स्पोर्टी बकेट सीटें और बहुत सारी अलकेन्टारा हैं। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और एपल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार तकनीक और बहुत कुछ के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें फ्लोटिंग सेंटर कंसोल और कंट्रास्ट गोल्ड इंसर्ट के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है।

इंजन

एमिरा को दो इंजन विकल्प मिलते हैं - एक 365 एचपी, 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन जो मर्सिडीज-एएमजी से लिया गया है और एक बड़ा 3.5-लीटर, 406एचपी वी6 टोयोटा से लिया गया है। टोयोटा-सोर्स्ड पावरट्रेन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है, जबकि छोटे 2.0-लीटर को डीसीटी गियरबॉक्स मिलता है।

यह भी पढ़ें- Volvo ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मिनीवैन EM90 को किया पेश, सिंगल चार्ज पर देगी 738 KM की रेंज