Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luxury Car Sales: August 2024 में Mercedes, BMW, Audi, Volvo की बिक्री कैसी रही, किसकी रही सबसे ज्‍यादा मांग

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से August महीने में देशभर में हुई वाहनों की बिक्री पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बीते महीने के दौरान Luxury Car Sales कैसी रही है। किस कंपनी की ओर से August 2024 के दौरान कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 08 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
August 2024 के दौरान कैसी रही कारों की बिक्री, फाडा ने जारी की रिपोर्ट।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पिछले महीने में देशभर में सामान्‍य कारों के साथ ही लग्‍जरी कारों की बिक्री में भी मांग दर्ज की गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक August 2024 के दौरान देशभर में किस कंपनी की ओर से कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कितनी हुई बिक्री

भारतीय बाजार में लग्‍जरी कारों की मांग में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देशभर में August 2024 के दौरान 2712 यूनिट्स लग्‍जरी वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल August महीने में देशभर में 2735 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट में मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्‍ल्‍यू, लैंड रोवर जगुआर और वोल्‍वो जैसे वाहन निर्माताओं की बिक्री की जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें- Mercedes Benz ने लॉन्‍च की EQS 680 इलेक्ट्रिक Maybach, कीमत 2.25 करोड़ रुपये

कैसी रही मर्सिडीज की बिक्री

बीते महीने में देशभर में सबसे ज्‍यादा लग्‍जरी कारों की बिक्री मर्सिडीज बेंज की ओर से की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मर्सिडीज बेंज की ओर से 1234 यूनिट्स की बिक्री की गई है। जबकि पिछले साल August महीने में कंपनी की ओर से देशभर में 1111 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

बीएमडब्‍ल्‍यू की भी रही मांग

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की भी देशभर में मांग रही। कंपनी ने मर्सिडीज के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की। रिपोर्ट के मुताबिक बीएमडब्‍ल्‍यू ने August 2024 के दौरान देशभर में 921 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने पिछले साल August महीने में 1109 यूनिट्स की बिक्री की थी।

जगुआर लैंड रोवर की कितनी हुई बिक्री

टाटा के स्‍वामित्‍व वाली जगुआर और लैंड रोवर की लग्‍जरी कार और एसयूवी की भी August में मांग रही। भारतीय बाजार में कंपनी ने August 2024 के दौरान 433 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने इसी अवधि के दौरान 267 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसा रहा वोल्‍वो का हाल

स्‍वीडन की लग्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी वोल्‍वो भी भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री करती है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक August 2024 के दौरान कंपनी ने भारत में अपनी 104 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। जबकि पिछले साल August महीने में कंपनी ने देशभर में 160 यूनिट्स की बिक्री की थी।

कैसी रही ऑडी की बिक्री

अन्‍य यूरोपिय वाहन निर्माताओं की तरह ऑडी एजी भी भारतीय बाजार में अपनी लग्‍जरी कारों की बिक्री करती है। रिपोर्ट के मुताबिक August 2024 के दौरान ऑडी एजी ने भारत में 20 वाहनों की बिक्री की है। August 2023 के दौरान कंपनी ने 88 यूनिट्स की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें- New Audi Q5 ने हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ मारी एंट्री; लग्जरी इंटीरियर, डिजाइन भी एकदम नया