Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luxury Car Sales: July 2024 में बढ़ी लग्‍जरी कारों की मांग, Mercedes और BMW ने किया बेहतर प्रदर्शन

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से July 2024 में देशभर में हुई वाहनों की बिक्री पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बीते महीने के दौरान Luxury Car Sales कैसी रही है। किस कंपनी की ओर से July 2024 के दौरान कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 06 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
July 2024 के दौरान लग्‍जरी वाहनों की बिक्री कैसी रही है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पिछले महीने में देशभर में सामान्‍य कारों के साथ ही लग्‍जरी कारों की बिक्री में भी मांग दर्ज की गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक July 2024 के दौरान देशभर में किस कंपनी की ओर से कितनी लग्‍जरी कारों की बिक्री की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

2912 यूनिट्स की हुई बिक्री

भारतीय बाजार में लग्‍जरी कारों की मांग में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देशभर में July 2024 के दौरान 2912 यूनिट्स लग्‍जरी वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल July महीने में देशभर में 2752 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट में Mercedes, Audi, BMW, Land Rover Jaguar और Volvo जैसे वाहन निर्माताओं की बिक्री की जानकारी दी गई है।

सबसे ज्‍यादा रही मर्सिडीज की मांग

बीते महीने में देशभर में सबसे ज्‍यादा लग्‍जरी कारों की बिक्री मर्सिडीज बेंज की ओर से की गई है। FADA की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मर्सिडीज बेंज की ओर से 1195 यूनिट्स की बिक्री की गई है। जबकि पिछले साल July महीने में कंपनी की ओर से देशभर में 1085 यूनिट्स की ही बिक्री हुई थी।

यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz जल्द लॉन्च करेगी 2 नई कार, लिस्ट में AMG GLC coupe भी शामिल

बीएमडब्‍ल्‍यू की भी रही मांग

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की भी देशभर में मांग रही। कंपनी ने मर्सिडीज के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा वाहनों की बिक्री की। रिपोर्ट के मुताबिक बीएमडब्‍ल्‍यू ने July 2024 के दौरान देशभर में 1080 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने पिछले साल July महीने में 1156 यूनिट्स की बिक्री की थी।

जगुआर लैंड रोवर की 466 यूनिट्स बिकीं

टाटा के स्‍वामित्‍व वाली जगुआर और लैंड रोवर की लग्‍जरी कार और एसयूवी की July में मांग रही। भारतीय बाजार में कंपनी ने July 2024 के दौरान 466 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने इसी अवधि के दौरान 257 यूनिट्स की बिक्री की थी।

वोल्‍वो की मांग में मामूली कमी

स्‍वीडन की लग्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी वोल्‍वो भी भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री करती है। फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक July 2024 के दौरान कंपनी ने भारत में अपनी 127 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। जबकि पिछले साल July महीने में कंपनी ने देशभर में 138 यूनिट्स की बिक्री की थी।

ऑडी की बिक्री में गिरावट

अन्‍य यूरोपिय वाहन निर्माताओं की तरह ऑडी भी भारतीय बाजार में अपनी लग्‍जरी कारों की बिक्री करती है। रिपोर्ट के मुताबिक July 2024 के दौरान ऑडी ने भारत में 44 वाहनों की बिक्री की है। July 2023 के दौरान कंपनी ने 116 यूनिट्स की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें- BMW दे रही नए वाहनों पर दो साल की वारंटी, 10 साल के लिए भी कर सकते हैं एक्सटेंड