Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेड इन इंडिया Fronx जापानी बााजार में होगी लॉन्च, Maruti Suzuki ने शुरू किया एक्सपोर्ट

मारुति सुजुकी की पहली एसयूवी होगी जिसे जापान में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इस मॉडल को विशेष रूप से अपने गुजरात प्लांट से तैयार करती है। जुलाई 2023 में कंपनी ने लैटिन अमेरिका मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे गंतव्यों के लिए फ्रोंक्स का निर्यात शुरू किया। लॉन्च के बाद से फ्रोंक्स ने घरेलू और निर्यात बाजारों में 2 लाख से अधिक यूनिट की कुल बिक्री दर्ज की है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
मेड इन इंडिया Fronx जापानी बााजार में लॉन्च होने वाली है।

पीटीआई, नई दिल्ली। Maruti Suzuki India ने मंगलवार को कहा कि उसने जापान को अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल(SUV) फ्रॉन्क्स का निर्यात शुरू कर दिया है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने एक बयान में कहा कि गुजरात के पीपावाव बंदरगाह से 1,600 से अधिक वाहनों की पहली खेप जापान के लिए रवाना हुई।

जापानी मार्केट में होगी लॉन्च 

कंपनी ने कहा कि फ्रॉन्क्स, मारुति सुजुकी की पहली एसयूवी होगी जिसे जापान में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इस मॉडल को विशेष रूप से अपने गुजरात प्लांट से तैयार करती है। फ्रॉन्क्स मारुति सुजुकी का दूसरा मॉडल है, जिसे जापान को निर्यात किया जा रहा है। इससे पहले 2016 में बलेनो को जापान में निर्यात किया गया था।

मारुति सुजुकी में करीब 58 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन इस साल के अंत में जापानी बाजार में फ्रॉन्क्स को पेश करने की योजना बना रही है। मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकाउची ने कहा कि जापान दुनिया में सबसे अधिक गुणवत्ता के प्रति सजग और उन्नत ऑटोमोबाइल बाजारों में से एक है। जापान को हमारा निर्यात मारुति सुजुकी की विश्व स्तरीय वाहनों के निर्माण की क्षमता का प्रमाण है जो अत्याधुनिक तकनीक, असाधारण प्रदर्शन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों का उदाहरण हैं।

यह भी पढ़ें- अगस्‍त में Jeep दे रही लाखों रुपये की बचत का मौका, Compass और Meridian पर मिल रहे डिस्‍काउंट ऑफर्स

Maruti Suzuki Fronx में क्या खास?

उन्होंने कहा कि फ्रोंक्स में बेहतरीन इंजीनियरिंग और डिजाइन की झलक मिलती है और यह भारतीय ऑटो विनिर्माण उत्कृष्टता का प्रतीक है। टेकाउची ने कहा कि मुझे विश्वास है कि जापानी ग्राहकों द्वारा इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी।

ऑटो एक्सपो 2023 में वैश्विक स्तर पर पेश की गई फ्रोंक्स को 24 अप्रैल, 2023 को भारत में लॉन्च किया गया। ये एसयूवी लॉन्च होने के 10 महीने के अंदर सबसे तेज 1 लाख बिक्री करने वाला देश का पहला मॉडल बन गया।

जमकर हुआ एक्सपोर्ट 

जुलाई 2023 में कंपनी ने लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे गंतव्यों के लिए फ्रोंक्स का निर्यात शुरू किया। लॉन्च के बाद से संचयी रूप से फ्रोंक्स ने घरेलू और निर्यात बाजारों में 2 लाख से अधिक यूनिट की कुल बिक्री दर्ज की है।

पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी ने 100 से अधिक देशों में 2.8 लाख से अधिक यूनिट की शिपमेंट के साथ यात्री वाहन निर्यात में अग्रणी स्थान हासिल किया। कंपनी के पास वर्तमान में देश से पैसेंजर व्हीकल के निर्यात में 42 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में मारुति सुजुकी ने पहले ही 70,560 यूनिट का निर्यात किया है, जो कंपनी की किसी भी पहली तिमाही में अब तक का सर्वाधिक निर्यात है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield ने पेश की नई Classic 350, एक सितंबर को होगी भारत में लॉन्‍च