Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेड इन इंडिया Honda Elevate को जापान में इस नाम से बेचेगी कंपनी, एडास फीचर्स के साथ हुए ये बदलाव

Honda का कहना है कि WR-V नाम का मतलब विनसम रनअबाउट व्हीकल है और विनसम का मतलब मजेदार और खुशमिजाज है। जापान के लिए नई होंडा WR-V ऑल-ब्लैक केबिन और अलग अपहोल्स्ट्री के साथ आएगी। इसके विपरीत भारतीय संस्करण में पूरे इंटीरियर में ब्राउन रंग मिलता है। इस जेडीएम-स्पेक मॉडल में 10-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट के बजाय दाईं ओर बटन के साथ एक अलग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
Honda Elevate को जापान में new-generation WR-V के नाम से पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Honda ने जापानी बाजार के लिए नई पीढ़ी की WR-V SUV को पेश किया है। दिलचस्प बात ये है कि भारत में बनने वाली Honda Elevate को ही जापान बाजार में new-generation WR-V के नाम से बेचा जाएगा। होंडा एलिवेट ने इस साल की शुरुआत में भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत की और कॉम्पैक्ट एसयूवी का निर्माण और निर्यात राजस्थान में ऑटोमेकर के तापुकारा प्लांट से अपने घरेलू बाजार में किया जा रहा है।

2024 Honda WR-V में क्या नया?

होंडा का कहना है कि डब्ल्यूआर-वी नाम का मतलब "विनसम रनअबाउट व्हीकल" है और विनसम का मतलब 'मजेदार' और 'खुशमिजाज' है। कंपनी का कहना है कि नई एसयूवी को ग्राहकों की बहुमुखी लाइफस्टाइल को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। हालांकि दोनों वर्जन दिखने में एक जैसे ही लगते हैं। जापानी मॉडल पर ध्यान देने के लिए इसमें बहुत सारे बदलाव हैं।

इंटीरियर

जापान के लिए नई होंडा WR-V ऑल-ब्लैक केबिन और अलग अपहोल्स्ट्री के साथ आएगी। इसके विपरीत, भारतीय संस्करण में पूरे इंटीरियर में ब्राउन रंग मिलता है। डैशबोर्ड पर लेदर एक्सेंट को भी हटा दिया गया है। होंडा जापान में इसे भारतीय संस्करण में सात मोनोटोन और तीन डुअल-टोन शेड्स के मुकाबले पांच मोनोटोन शेड्स भी पेश कर रहा है।

यह भी पढ़ें- 2024 Kawasaki KX 85 और KLX 300R भारत में लॉन्च, 4.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बिकेंगी ये Dirt Bikes

फीचर्स

इस जेडीएम-स्पेक मॉडल में 10-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट के बजाय दाईं ओर बटन के साथ एक अलग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यूनिट में होंडा रिमोट कंट्रोल आता है, जो आपको कार के कुछ कार्यों को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की अनुमति देता है। हालांकि, इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स नहीं होंगे।

जापानी-स्पेक एलिवेट में होंडा सेंसिंग भी है, जो लेनवॉच कैमरा, रिवर्स कैमरा, कोलिजन मिटिगेशन ब्रेक, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग सपोर्ट सिस्टम, ऑटो हाई बीम, पार्किंग सेंसर और बहुत कुछ जैसे एडास फंक्शन के साथ आएगी।

इंजन

जेडीएम-स्पेक मॉडल पर पावर 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड आई-वीटीईसी इंजन से आएगी, जो भारत में भी उपलब्ध है। पेट्रोल मोटर 119 बीएचपी और 145 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है और केवल सीवीटी ऑटोमौटिक विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। भारत में इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी मिलता है।

कीमत और लॉन्च डिटेल

होंडा नई WR-V के बारे में अधिक जानकारी दिसंबर में जारी करेगी और बिक्री अप्रैल 2024 के आसपास शुरू होगी। कंपनी का कहना है कि नई WR-V की कीमत 2 मिलियन येन रेंज के करीब होगी (लगभग 10.99 लाख), जो भारतीय संस्करण के समान है। आपको बता दें कि भारत में होंडा एलिवेट की कीमत 11 लाख से लेकर 16 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

यह भी पढ़ें- न्यू जेन Toyota Camry से उठा पर्दा, जानिए पहले से कितनी बदल गई ये प्योर हाइब्रिड कार