Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेड इन इंडिया Hyundai Exter की South Africa में जल्‍द शुरू होगी बिक्री, पहली खेप में भेजी गईं 996 यूनिट्स

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai की ओर से कई बेहतरीन वाहनों को दुनियाभर के बाजारों में ऑफर किया जाता है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में बनी Hyundai Exter जल्‍द ही South Africa में लॉन्‍च की जाएगी। कंपनी ने पहली खेप में करीब एक हजार यूनिट्स (Hyundai Exter Launch in South Africa) को भेजा है। एसयूवी में किस तरह के फीचर्स मिलते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 23 Sep 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
Hyundai Exter का साउथ अफ्रीकी बाजार के लिए निर्यात शुरू किया गया।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में Hyundai की ओर से कई बेहतरीन वाहनों की बिक्री की जाती है। लेकिन अब भारत में बनी Hyundai Exter का South Africa में भी निर्यात शुरू कर दिया गया है। कंपनी की ओर से पहली खेप में कितनी यूनिट्स भेजी गई हैं। एसयूवी में किस तरह के फीचर्स मिलते हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Hyundai Exter की पहली खेप भेजी गई

हुंडई की ओर से जानकारी दी गई है कि कंपनी की ओर से एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट में ऑफर की जाने वाली Hyundai Exter का निर्यात South Africa के लिए शुरू कर दिया है। पहली खेप में 996 यूनिट्स को भारत से साउथ अफ्रीका भेजा गया है। साउथ अफ्रीका भेजी गईं यूनिट्स को तमिल नाडु के प्‍लांट में बनाया गया है। कंपनी के कॉर्पोरेट प्लानिंग, फंक्‍शन हेड जे वॉन को उम्‍मीद है कि मेड इन इंडिया एक्‍सटर को साउथ अफ्रीका में भी काफी ज्‍यादा पसंद किया जाएगा।

कितना दमदार इंजन

हुंडई एक्‍सटर को Hy-CNG Duo के साथ ही Knight Edition जैसे वेरिएंट्स में ऑफर किया जाता है। Hy-CNG Duo में कंपनी की ओर से 1.2 लीटर का Bi-Fuel इंजन दिया जाता है। जिसके साथ 5स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। कंपनी के मुताबिक इसे एक किलो सीएनजी में 27.1 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 1.2 लीटर इंजन से एसयूवी को 69 पीएस की पावर और 95.2 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। वहीं सामान्‍य इंजन के तौर पर इसमें 1.2 लीटर का इंजन मिलता है जिससे इसे 83 पीएस की पावर के साथ 113.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Exter के दो नए वेरिएंट सनरूफ के साथ हुए लॉन्च, कीमत 7.86 लाख रुपये से शुरू

Hyundai Exter Car Features

कंपनी की ओर से Exter में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जाता है। इसमें स्‍मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, प्रोजेक्‍टर हैडलैंप, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लैंप, रूफ रेल, 14 और 15 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, फुली ऑटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, आठ इंच टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, पुश बटन स्‍टॉर्ट/स्‍टॉप, क्रूज कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जर, टाइप सी यूएसबी चार्जर, कूल्‍ड ग्‍लोव बॉक्‍स, डैशकैम, टीपीएमएस, ऑटो हैडलैंप, की-लैस एंट्री, छह एयरबैग, टीपीएमएस, ईएससी, एचएसी और ईएसएस जैसे फीचर्स को दिया जाता है।

इन कारों को भी किया जाता है एक्‍सपोर्ट

हुंडई की ओर से भारत में कई सेगमेंट के वाहनों को बनाया जाता है, जिनको दुनिया के कई देशों में भेजा जाता है। साउथ अफ्रीका में एक्‍सटर से पहले कंपनी सात और मॉडल्‍स को भेजती है। जिनमें GRAND i10 NIOS, AURA, i20, i20 N Line, VENUE, VENUE N Line और Alcazar शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Hyundai की बिक्री में SUV सेगमेंट का योगदान 66.8 फीसदी, August 2024 में हुई 63175 यूनिट्स की बिक्री