Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti ने ऑस्ट्रेलिया में ADAS फंक्शन के साथ पेश की 5-डोर Jimny, भारत से इतनी महंगी; जानिए कीमत और खासियत

Maruti Suzuki ने ऑस्ट्रेलिया बाजार में Jimny SUV को ADAS फंक्शन के साथ लॉन्च किया गया है। दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरा प्रमुख विदेशी बाजार है जहां मारुति सुजुकी ने पांच दरवाजों वाली जिम्नी एसयूवी लॉन्च की है। ऑस्ट्रेलियाई मॉडल ADAS जैसी अतिरिक्त सुविधा के साथ आता है। आइए इसकी कीमत फीचर्स और अन्य डिटेल्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 11 Dec 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Jimny को ऑस्ट्रेलिया बाजार में लॉन्च किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने ऑस्ट्रेलिया बाजार में Jimny SUV को ADAS फंक्शन के साथ लॉन्च किया गया है। कार निर्माता ने Jimny के 5-डोर मॉडल को AUD 34,990 (लगभग 18.60 लाख के आसपास) की कीमत पर लॉन्च किया है। ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च हुई जिम्नी को भारत से ही इंपोर्ट किया जा रहा है।

भारत में भी हो गई सस्ती

इस एसयूवी को भारत में इस साल जून में 12.74 लाख (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में Jimny को Thunder Edition में 10.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में पेश किया गया है। ये एसयूवी भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई बाजार में भी महिंद्रा थार को टक्कर देती है।

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को नहीं देना पड़ता है Toll Tax, एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने से पहले देखें लिस्ट, बच सकता है आपका पैसा

ऑस्ट्रेलिया वाली Jimny क्यों है खास?

दक्षिण अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरा प्रमुख विदेशी बाजार है, जहां मारुति सुजुकी ने पांच दरवाजों वाली जिम्नी एसयूवी लॉन्च की है। जबकि, दक्षिण अफ्रीका को जिम्नी का भारत-स्पेक संस्करण मिला, जो समान सुविधाओं के साथ तीन वेरिएंट जेटा, अल्फा और अल्फा एटी में पेश किया गया, ऑस्ट्रेलिया ने जिम्नी लाइट और जिम्नी नामक मौजूदा तीन-दरवाजे संस्करणों में पांच-दरवाजे जिम्नी को जोड़ा है। टॉप-एंड वेरिएंट XL की कीमत, जो मूल रूप से पांच-दरवाजे वाला संस्करण है, AUD 36,490 (लगभग 19.97 लाख रुपये में परिवर्तित) तक जाती है।

फीचर्स

भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में बेची जाने वाली जिम्नी एसयूवी के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि ऑस्ट्रेलियाई मॉडल ADAS जैसी अतिरिक्त सुविधा के साथ आता है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, एंटी कोलिजन वार्निंग और डुअल कैमरा ब्रेक सपोर्ट के साथ अन्य सुविधाओं के साथ आता है। ये 7 एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ आती है।

इंजन 

हुड के तहत, मारुति सुजुकी ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी एक्सएल को अपने 1.5-लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश करती है। सभी वेरिएंट सुजुकी के चार-पहिया ड्राइव सिस्टम ऑलग्रिप प्रो के साथ मानक के रूप में पेश किए जाते हैं। इंजन 100 bhp की पावर और 130 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

यह भी पढ़ें- Kinetic Green ने भारतीय बाजार में लॉन्च किया Zulu electric scooter, जानिए कीमत, फीचर्स और रेंज