Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेड इन इंडिया Maruti Suzuki Jimny 5-door का शुरू हुआ एक्सपोर्ट, अब विदेशी बाजारों में भी मचाएगी धूम

Maruti ने दुनिया भर के बाजारो में मेड इन इंडिया jimny 5-डोर एसयूवी का एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है। जिम्नी 5-डोर विशेष रूप से भारत में निर्मित है और इसे लैटिन अमेरिका मध्य पूर्व और अफ्रीकी क्षेत्रों में निर्यात किया जाएगा। जिम्नी 5-डोर ने 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपनी वैश्विक शुरुआत की थी और इसे जून 2023 में लॉन्च किया गया। जिम्नी कुल दो वेरिएंट में उपलब्ध है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:34 AM (IST)
Hero Image
मेड इन इंडिया Maruti Suzuki Jimny 5-door विदेशी बाजारों में बिकने के लिए तैयार है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki India ने आज घोषणा की है कि उसने दुनिया भर के बाजारों में मेड इन इंडिया jimny 5-डोर एसयूवी का एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है। जिम्नी 5-डोर विशेष रूप से भारत में निर्मित है और इसे लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी क्षेत्रों में निर्यात किया जाएगा। जिम्नी भारत से अन्य देशों में निर्यात किया जाने वाला 18वां मॉडल है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki Jimny में क्या खास?

जिम्नी 5-डोर ने 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपनी वैश्विक शुरुआत की थी और इसे जून 2023 में लॉन्च किया गया। मारुति जिम्नी कुल दो वेरिएंट में उपलब्ध है। जेटा की कीमत 12.74 लाख रुपये और अल्फा की कीमत 15.5 लाख रुपये (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) है। ग्राहक 33,550 रुपये के मासिक शुल्क पर मारुति के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के माध्यम से जिम्नी 5-डोर को अपना सकते हैं।

Maruti Suzuki Jimny का डायमेंशन

मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर मूल 3-डोर वेरिएंट की तुलना में 340 मिमी अधिक व्हीलबेस के साथ आती है। डायमेंशन की बात करें तो इस एसयूवी की लंबाई 3,985 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,720 मिमी है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210 मिमी और अप्रोच एंगल 36 डिग्री और डिपार्चर एंगल 50 डिग्री है।

यह भी पढ़ें- Vision Mercedes-Maybach 6 की भारत में एंट्री, 500 KM की जबरदस्त रेंज देगी ये लग्जरी कार

Maruti Suzuki Jimny के फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, जिम्नी 5-डोर में 9-इंच सुजुकी स्मार्ट प्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आर्कमिस साउंड सिस्टम, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश स्टार्ट/स्टॉप, वॉशर के साथ एलईडी ऑटो हेडलैंप, फॉग लैंप, मिलता है।

साथ ही इसे बॉडी कलर ओआरवीएम, 15 इंच अलॉय व्हील और और डार्क ग्रीन रंग का ग्लास दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ये 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) से लैस है।

Maruti Suzuki Jimny का इंजन

जिम्नी 5-डोर में 1.5-लीटर K15B NA पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाता है। ये इंजन 105 bhp की पावर और 134 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसमें मारुति की माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक भी मिलती है।

एसयूवी में मैनुअल ट्रांसफर केस के साथ सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो 4WD सिस्टम और '2WD-हाई', '4WD-हाई' व '4WD-लो' के साथ लो-रेंज गियरबॉक्स भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें- FAME-2 Scheme में कटौती का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिक्री पर नहीं कोई असर, पिछले साल के मुकाबले बढ़ गई सेल