Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EV में Mahindra के 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश को महाराष्ट्र सरकार ने दी हरी झंडी

वाहन निर्माता कंपनियां भी वाहन को बनाने के लिए अपनी ओर से तेजी दिखा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा हाल ही में घोषित ₹10000 करोड़ के निवेश को महाराष्ट्र सरकार ने मंजूरी दे दी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 19 Jan 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra government approves Mahindra's EV investment of Rs 10,000 crore

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन का क्रेज लोगों में काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही वाहन निर्माता कंपनियां भी वाहन को बनाने के लिए अपनी ओर से तेजी दिखा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा हाल ही में घोषित ₹10,000 करोड़ के निवेश को महाराष्ट्र सरकार की ईवी के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत मंजूरी दी गई है। यह मंजूरी कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने के लिए किया जाएगा। जिसे पुणे, महाराष्ट्र में बनाया जाएगा, जहां वाहन निर्माता अपने आगामी बोर्न इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) बनाने की योजना बना रही है।

कंपनी का बयान 

इस घोषणा के बारें में बात करते हुए राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, ऑटो और फार्म सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा की “हम पुणे में अपने ईवी विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए महाराष्ट्र सरकार से मिली इस मंजूरी से काफी खुश है और इसमें निवेश कर रहे हैं। आपको बता उन्होनें  कहा कि 70 साल से अधिक ये हमारा 'गृह' राज्य है। इसके लिए हम सरकार के आभारी हैं।

निरंतर समर्थन से हम खुश

महाराष्ट्र के उनके निरंतर समर्थन के लिए हम काफी खुश है। महिंद्रा के निवेश के साथ-साथ 'ईज-ऑफ-डूइंग-बिजनेस' और प्रगतिशील नीतियों पर काफी ध्यान दिया है। महाराष्ट्र को भारत का ईवी हब बनने के लिए हर बेहतर कार्य करेंगे, जो आगे भारतीय और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित करेगा।"

10,000 करोड़ रुपये का निवेश

आपको बता दे महिंद्रा सात से आठ साल की अवधि में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इसका उपयोग बीईवी की नई रेंज विकसित करने के लिए किया जाएगा। वहीं नई EV रेंज INGLO EV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इतना ही नहीं XUV ब्रांड के साथ-साथ नए स्टैंडअलोन इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड 'BE' के तहत इलेक्ट्रिक SUV पर भी मंथन करेगी। 

ये भी पढ़ें-

Tata Motors लेकर आने वाली है इस साल कई दमदार गाड़ियां, जानें इनकी खासियत

विदेशों में भी सिर चढ़ कर बोल रहा Maruti Suzuki का जांदू, Grand Vitara के दीवाने हुए लोग