Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra & Mahindra का 2029 तक 2 लाख Electric Car बनाने का प्लान, जल्द पेश किए जाएंगे ये मॉडल

Mahindra Mahindra कंपनी का अनुमान है कि 2030 तक कुल वॉल्यूम में ईवी की हिस्सेदारी 30 फीसदी होगी। इस साल जनवरी में ऑटो प्रमुख को पुणे के पास चाकन में 10000 करोड़ रुपये का इलेक्ट्रिक वाहन प्लांट स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार से मंजूरी मिली है। पॉपुलर वाहन निर्माता कंपनी Mahindr Mahindra ने कल यानी 15 अगस्त को Thar.e को प्रदर्शित किया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 16 Aug 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
कंपनी का अनुमान है कि 2030 तक कुल वॉल्यूम में ईवी की हिस्सेदारी 30 फीसदी होगी।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है। पॉपुलर वाहन निर्माता कंपनी Mahindr & Mahindra ने कल यानी 15 अगस्त को Thar.e को प्रदर्शित किया है। इसके बाद कंपनी के अध्यक्ष (ऑटोमोटिव सेक्टर) वीजय नाकरा ने कहा कि महिंद्रा एंड महिंद्रा को उम्मीद है कि महाराष्ट्र के चाकन में उसके आगामी प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन 2027 और 2029 के बीच प्रति वर्ष 2 लाख यूनिट के पीक प्रोडक्शन मार्क तक पहुंच जाएगा।

2029 तक 2 लाख यूनिट EV प्रोडक्शन का आंकड़ा 

कंपनी का अनुमान है कि 2030 तक कुल वॉल्यूम में ईवी की हिस्सेदारी 30 फीसदी होगी। इस साल जनवरी में, ऑटो प्रमुख को पुणे के पास चाकन में 10,000 करोड़ रुपये का इलेक्ट्रिक वाहन प्लांट स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार से मंजूरी मिली है। कंपनी अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से अपने आगामी बोर्न इलेक्ट्रिक (BE) मॉडलों की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करने, डेवलपमेंट और प्रोडक्शन के लिए 7-8 वर्षों की अवधि में यह निवेश करेगी। नाकरा ने कहा, "हम 2027 और 2029 के बीच (चाकन प्लांट में) 2 लाख यूनिट बनाने पर विचार कर रहे हैं।"

क्या है कंपनी का फ्यूचर प्लान?

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नाकरा ने कहा कि बीई रेंज के तहत पहला प्तोडक्ट अगले साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है और चाकन प्लांट में उत्पादन उससे 4-5 महीने पहले शुरू होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि M&M पैसेंजर वाहन सेगमेंट में एक एकल इलेक्ट्रिक मॉडल - एक्सयूवी400 - बेचती है, जिसे महाराष्ट्र में उसके नासिक प्लांट से तैयार किया जाता है। INGLO EV प्लेटफॉर्म के आधार पर, ऑटोमेकर ने दो ब्रांड्स - एक्सयूवी और बीई नामक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक-ओनली ब्रांड के तहत पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल पेश करने की योजना बनाई है।

ए आर रहमान ने बनाया ब्रांड एंथम

महिंद्रा ने हाल ही में ए आर रहमान के सहयोग से एक ब्रांड एंथम लॉन्च किया। रहमान के सहयोग से इसने एक सोनिक आईडेंटिटी (Sonic Identity) का भी अनावरण किया है। सोनिक आईडेंटिटी ब्रांड एंथम से कहीं आगे तक फैली हुई है, जिसमें महिंद्रा के आगामी वैश्विक इलेक्ट्रिक एसयूवी के सभी नए पोर्टफोलियो के विभिन्न पहलुओं के लिए तैयार की गई 75 से अधिक अनूठी ध्वनियां शामिल हैं। इन ध्वनियों में इंटीरियर और एक्सटीरियर ड्राइव साउंड,एक्सपीरिएंस जोन मोड्स, इंफोटेनमेंट क्यूज, सीट-बेल्ट अलर्ट और टर्न इंडिकेटर जैसे फंक्शनल सिग्नल शामिल हैं।