Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra अपने कुछ अन्य गाड़ियों में ADAS देने का बना रही प्लान? अधिक एडवांस हो जाएंगी ये कारें

महिंद्रा ने यह भी संकेत दिया है कि भविष्य की एसयूवी सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स (एसएई) द्वारा परिभाषित लेवल 2 ड्राइविंग ऑटोमेशन के अनुरूप होंगी। एसएई लेवल 2 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सिस्टम में ब्रेक एक्सेलेरेटर और स्टीयरिंग हस्तक्षेप साथ ही लेन सेंटरिंग और एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल शामिल होना चाहिए। हालांकि ड्राइवर को अभी भी शर्तों के अनुसार या निर्देशानुसार सुपरवाइज और हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होगी।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 05 Aug 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
Mahindra अपने कुछ लोकप्रिय गाड़ियों में एडास सेफ्टी फीचर जोड़ सकती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। महिंद्रा अपने एसयूवी गाड़ियों के लिए काफी फेमस है। महिंद्रा की कारों क खरीदने के लिए अभी भी लंबे वेटिंग पीरिएड का सामना करना पड़ता है। लोगों की बढ़ती मांग और उनके स्वाद को देखते हुए कंपनी अब सेफ्टी पर अधिक ध्यान दे रही है। महिंद्रा अपनी अन्य गाड़ियों में एडास सेफ्टी फीचर्स देने की प्लानिंग में है। इससे पहले महिंद्रा XUV700 में एडास सेफ्टी ऑफर किया जाता था। अब अन्य गाड़ियों में भी ऑफर किया जा सकता है।

इन गाड़ियों में मिल सकता है एडास सेफ्टी फीचर्स

एडास फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा अपने स्कॉर्पियो एन, स्कॉर्पियो का जल्द ही सामने आने वाला पिकअप संस्करण, इसके बाद एक्सयूवी300 और एक्सयूवी400 शामिल हैं, इन सभी में एडास वाला वेरिएंट पेश कर सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से इसपर अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

महिंद्रा ने दिया संकेत

महिंद्रा ने यह भी संकेत दिया है कि भविष्य की एसयूवी सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स (एसएई) द्वारा परिभाषित लेवल 2 ड्राइविंग ऑटोमेशन के अनुरूप होंगी। एसएई लेवल 2 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सिस्टम में ब्रेक, एक्सेलेरेटर और स्टीयरिंग हस्तक्षेप, साथ ही लेन सेंटरिंग और एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल शामिल होना चाहिए। हालांकि, ड्राइवर को अभी भी शर्तों के अनुसार या निर्देशानुसार सुपरवाइज और हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होगी।

क्या होता ADAS सिस्टम?

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) यह एक टॉप क्लास मेकैनिज्म है। यह आपको ऑटोमैटिक कार वाली फीलिंग देता है। यह किसी जर्मन या अमेरिकी गाड़ी में नहीं, बल्कि भारत में बनी महिंद्रा की कारों में भी देखने को मिलता है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) बहुत ही खास सेफ्टी फीचर है, जो आपको सुरक्षित रखने में हेल्प करता है। यह सिस्टम आगे चलने वाली गाड़ी से एक समान दूरी मेन्टेन करने के लिए यूज किया जाता है।