Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो 2018 में महिंद्रा पेश करेगी नई प्रीमियम MPV, इनसे होगा मुकाबला

महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई 7-सीटर प्रीमियम MPV का कोड नेम U321 दिया है और इसका ग्लोबल डेब्यू 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में किया जाएगा.

By Bani KalraEdited By: Updated: Tue, 05 Dec 2017 01:17 PM (IST)
Hero Image
ऑटो एक्सपो 2018 में महिंद्रा पेश करेगी नई प्रीमियम MPV, इनसे होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। SUV और MPV सेगमेंट में अपनी धाक जमाने वाली महिंद्रा एंड महिंद्रा अब अपनी नई MPV पर काम कर रही है। यह एक 7 सीटर गाड़ी होगी जिसे U321 कोडनेम दिया गया है। माहिन्द्र इस गाड़ी को अगले साल मार्च में लॉन्च करेगी जबकि फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में इसे लोगों के सामने पेश किया जायेगा।

किनसे होगा मुकाबला
बड़ी फैमिली में MPV गाड़ियां हमेशा से ही काफी लोकप्रिय रही हैं, इस समय मारुति सुजुकी अर्टिगा, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, होंडा BR-V और रेनो लोजी जैसी गाड़ियां इस सेगमेंट में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। महिंद्रा की नई 7-सीटर MPV का मुकाबला इन्ही गाड़ियों से होगा, और इस सेगमेंट में चमकना है तो कीमत पर काफी ध्यान देना होगा।

क्या होगा खास महिंद्रा की नई MPV में
इसके डिजाइन की बात करें तो इसमें लंबी व्हीलबेस और छोटी फ्रंट और रियर ऑवरहहैंग के साथ लंब एमपीवी स्टैन्स दिया जाएगा।कार की हेड्सलाइट में भी काफी बदलाव किए गए हैं। जबकि फॉग लैंप और एयर इंटेक के साथ बम्पर थोड़ा सा लंबा लग रहा है।इस कार की छोटे बोनट के साथ कैब-फॉर्वर्ड आकार है। बताया जा रहा है कि महिंद्रा इस गाड़ी की सेकेंड रो में कैप्टन सीट ऑफर कर सकती है. कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें ऑल-ब्लैक इंटीरियर, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है। इस एमपीवी को एक्सयूवी500 की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।

कैसा होगा इंजन
महिंद्रा की नई U321 में नया 1.6 लीटर डीजल इंजन लगा होगा। यह इंजन 130bhp की पावर देगा साथ ही इसमें मैन्युअल के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की भी सुविधा होगी। इस इंजन महिंद्रा और सैंग्यॉन्ग के ज्वाइंट वेंचर में तैयार किया गया है।