Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra ने Scorpio X ट्रेडमार्क को कराया रजिस्टर, मार्केट में एंट्री मारेगा Scorpio N-based Pickup Truck

Mahindra ने अगस्त 2023 में आधिकारिक तौर पर Global Pik Up कॉन्सेप्ट को पेश किया था और जल्द ही इसके प्रोडक्शन रेडी वेरिएंट को देखा जा सकता है। हालांकि अभी तक से साफ नहीं है कि कंपनी इस पिकअप का नाम Scorpio X ही रखने वाली है। महिंद्रा इंडिया डिजाइन स्टूडियो (MIDS) में डिजाइन किया गया ये मॉडल अपने डोनर Scorpio N से काफी मिलता-जुलता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 21 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Mahindra ने Scorpio X ट्रेडमार्क रजिस्टर कराया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra & Mahindra जल्द ही भारतीय बाजार में अपना पिकअप ट्रक ला सकती है। कंपनी ने हाल ही में Scorpio X के नाम से एक ट्रेडमार्क रजिस्टर कराया है। उम्मीद है कि ये Mahindra Scorpio N पर आधारित होगी।

Scorpio X जल्द मारेगा एंट्री?  

Mahindra ने अगस्त 2023 में आधिकारिक तौर पर Global Pik Up कॉन्सेप्ट को पेश किया था और जल्द ही इसके प्रोडक्शन रेडी वेरिएंट को देखा जा सकता है। हालांकि अभी तक से साफ नहीं है कि कंपनी इस पिकअप का नाम Scorpio X ही रखने वाली है।

यह भी पढ़ें- Dacia Spring EV से आज उठेगा पर्दा, 230 किमी रेंज के साथ मिल सकती हैं ये खूबियां

डिजाइन और डायमेंशन 

महिंद्रा इंडिया डिजाइन स्टूडियो (MIDS) में डिजाइन किया गया ये मॉडल अपने डोनर Scorpio N से काफी मिलता-जुलता है। विशेष रूप से समान हेडलाइट, बोनट, फेंडर और फ्रंट डोर के साथ इसका फ्रंट डिजाइन स्कॉर्पियो एन जैसा है।

इसके साइड प्रोफाइल की बात करें, तो वाहन में एक स्नोर्कल, नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील, हाई सस्पेंशन, रूफ रेल, एलईडी लाइट बार और साइड स्टेप्स हैं। इसमें एक बड़ा सा लोडिंग बे स्पेस भी है। पीछे की प्रोफाइल पर जाने पर, एलईडी टेल लाइट्स और एक स्ट्रॉन्ग बम्पर डिजाइन देखा जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, ये एक नई पीढ़ी के सीढ़ी फ्रेम प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जिसे जीएनसीएपी जैसे सिक्योरिटी टेस्टिंग में अच्छे नंबर्स मिले हैं।

इंजन और गियरबॉक्स 

नया पिकअप संभवतः समान पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आएगा। इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड एटी के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई कैपेसिटी के साथ 4WD की सुविधा भी होगी, जो विभिन्न इलाकों में बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करती है।

फीचर्स 

आगामी मॉडल में Lavel-2 ADAS, ट्रेलर स्वे मिटिगेशन, ड्रॉजी ड्राइवर डिटेक्शन, 5G कनेक्टिविटी और सनरूफ सहित कई नए फीचर्स मिलेंगे। संभाविट रूप से अगले साल लॉन्च होने Mahindra का ये Pick-Up Truck भारतीय बाजार में पहले से मौजूद Isuzu V-Cross और Toyota Hilux को टक्कर देगा।

यह भी पढ़ें- Jawa Yezdi Motorcycles ने Jaipur और Lucknow में शुरू किया Mega Service Camp