Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra XUV.e8: लॉन्च से पहले दिखी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार की झलक, जानिए किन खूबियों के साथ होगी एंट्री

Mahindra XUV.e8 इलेक्ट्रिक गाड़ी के प्रोटोटाइप की झलक देखने को मिली है यह XUV700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक संस्करण है। यह कंपनी के विनिर्माण सुविधा में देखा गया है। जो तस्वीरें आई हैं उनसे स्पष्ट होता है कि इसका लुक XUV700 के साथ समानता रखेगा। हालांकि कुछ मामलों में ये बिल्कुल परिवर्तित होने वाली है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 21 Jan 2024 10:53 AM (IST)
Hero Image
लॉन्च से पहले Mahindra XUV.e8 का प्रोटोटाइप आया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। महिंद्रा ने हाल ही में अपने वाहन लाइनअप में विस्तार का संकेत देते हुए भारतीय बाजार में XUV400 प्रो को पेश किया है। अब कंपनी की एक और नई गाड़ी को लेकर खबरें आना शुरू हो चुकी हैं। वर्तमान समय में कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट के दृष्टिकोण से काम कर रही है। हाल ही में महिंद्रा की आगामी XUV.e8 का परीक्षण प्रोटोटाइप देखने को मिला है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

महिंद्रा की जिस इलेक्ट्रिक गाड़ी के प्रोटोटाइप की झलक देखने को मिली है वह XUV700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक संस्करण है। यह कंपनी के विनिर्माण सुविधा में देखा गया है। जो तस्वीरें आई हैं उनसे स्पष्ट होता है कि इसका लुक XUV700 के साथ समानता रखेगा। हालांकि कुछ मामलों में ये बिल्कुल परिवर्तित होने वाली है।

सामने आया प्रोटोटाइप

प्रदर्शित छवि में XUV.e8 प्रोटोटाइप के साथ एक मजबूत समानता दिखाती है। आगामी गाड़ी में नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील दिखाई देते हैं और बंपर का डिजाइन भी पूरी तरह से बदला हुआ दिखाई देता है। लेकिन तस्वीर से गाड़ी के बैक प्रोफाइल के बारे में कोई संकेत नहीं मिलता है। इलेक्ट्रिक गाड़ी की इस तस्वीर में एक नया एयर डैम और हेडलैम्प के लिए वर्टिकली स्टेक्ड होल दिखते हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी गाड़ी

महिंद्रा की आगामी XUV.e8 इनोवेटिव INGLO प्लेटफॉर्म पर निर्मित पहला इलेक्ट्रिक वाहन बनने के लिए तैयार है। आईएनजीएलओ प्लेटफॉर्म बहुमुखी है और 4.3 मीटर से लेकर 5 मीटर तक के वाहनों के लिए आधार के रूप में काम कर सकता है।

इस गाड़ी की डाइमेंशन की बात करें तो 4,740 मिमी लंबाई, 1,900 मिमी चौड़ाई और 1,760 मिमी ऊंचाई होने का अनुमान लगाया जा रहा है। व्हीलबेस 2,762 मिमी होने की उम्मीद है।

लॉन्च डेट और बैटरी पैक

इस गाड़ी की लॉन्च डेट को आधिकारिक तौर पर स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन Mahindra XUV.e8 का निर्धारित लॉन्च दिसंबर 2024 में होने की उम्मीद है। संभावना है कि आगामी इलेक्ट्रिक गाड़ी में दो प्रकार के बैटरी पैक प्रदान किए जाएंगे। जिन्हें ब्लेड और प्रिजमैटिक नाम दिया गया है।

इनकी क्षमता 60 से 80 किलोवाट तक होगी और 175 किलोवाट की फास्ट-चार्जिंग क्षमता मिलेगी। इसमें जो बैटरी मिलेगी वह फास्ट चार्जिंग के माध्यम से 30 मिनट से भी कम समय में 80% चार्ज हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Winter car care Tips: इसलिए सर्दियों में कार की खिड़कियों पर जमती है फॉग, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके