Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9 लाख रुपये की कीमत और सेफ्टी के मामले में 5 स्टार, जानें Mahindra XUV300 कितनी है खास

अगर बजट में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो सेफ्टी के मामले में महिंद्रा एक्सयूवी 300 (Mahindra XUV300) टाटा नेक्सन से भी एक कदम आगे है। इस कार में आपको सेफ्टी फीचर्स के साथ कम्फर्ट और परफॉरमेंस का कॉम्बिनेशन भी मिलता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 10 Jun 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
8.5 लाख रुपये की कीमत और सेफ्टी के मामले में 5 स्टार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें लॉन्च हो रही है।  वहीं आजकल लोग कार के लुक और माइलेज पर नहीं कार के सेफ्टी पर अधिक ध्यान देते हैं कि ये कार कितनी सेफ है और इसमें कितने सेफ फीचर्स है। इसके कारण सभी कंपनियां भी कारों की सेफ्टी पर अधिक ध्यान दे रही है।

जब बात सेफ कारों की हो, भारत में सेफ कारों के नाम पर सबसे पहले टाटा का नाम आता है। टाटा मोटर्स नेक्सॉन, अल्ट्रोज और हैरियर जैसी कारें बना रही है जो 5-स्टार सेफ्टी (GNCAP) रेटिंग के साथ आती हैं। तो इस मामले में महिंद्रा भी कहीं पीछे नहीं है। महिंद्रा एक्सयूवी 700 और एक्सयूवी300 को भी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

एसयूवी 300 कितनी सेफ?

महिंद्रा एक्सयूवी 300 में सेफ्टी के मामले में नेक्सॉन को भी पीछे छोड़ दिया है। ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सॉन को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। जिसके कारण ये नेक्सॉन से अधिक सेफ है।

इंजन में भी अधिक दमदार

इस कार का इंजन काफी दमदार है। इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में भी टाटा नेक्सन से अधिक दमदार है। इसमें  1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। जो 110PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है। टाटा नेक्सन का 1.2 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन 120PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

डीजल इंजन के मामले में भी महिंद्रा एक्सयूवी 300 नेक्सॉन से अधिक दमदार है। टाटा नेक्सन में 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है, जो 115PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि महिंद्रा   एक्सयूवी300 का 1.5 लीटर डीजल इंजन 117PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के तौर पर इस कार में 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं नेक्सॉन में डुअल फ्रंट एयरबैग्स,ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कितनी है कीमत

Mahindra XUV300 की कीमत 8.42 लाख रुपये से लेकर 14.60 लाख रुपये है। वहीं टाटा नेक्सॉन की कीमत कीमत 7.80 लाख रुपये से 14.50 लाख रुपये है।

.