Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra XUV700 vs Mahindra Scorpio N: डिजाइन, कीमत और फीचर्स के मामले में कौन ज्यादा बेहतर, दूर करें कन्फ्यूजन

Mahindra Scorpio N में SUV के क्लासिक DNA की झलक मिलती है- बॉक्सी लाइन्स आकर्षक स्टांस और दमदार फीचर्स जो पुराने स्टाइल की ऑफ-रोड क्षमता को दर्शाते हैं। Mahindra XUV700 ज्यादा आधुनिक और अर्बन अपील देती है। Scorpio N और XUV700 पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के लिए मैनुअल या ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ उपलब्ध हैं। आइए इन दोनों एसयूवी के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
XUV700 लग्जरी एसयूवी है, वहीं Scorpio N एक ऑफरोडर है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra भारतीय बाजार में अपनी SUVs के लिए जानी जाती है। कंपनी के पोर्टफोलियो में Thar, XUV700, Scorpio N और XUV 3XO जैसी पॉपलर कार हैं। महिंद्रा की दो लग्जरी एसयूवी XUV700 और Scorpio N अच्छी संख्या में बिकती हैं। आइए, जान लेते हैं कि इन दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है?

डिजाइन

Mahindra Scorpio N में SUV के क्लासिक DNA की झलक मिलती है- बॉक्सी लाइन्स, आकर्षक स्टांस और दमदार फीचर्स जो पुराने स्टाइल की ऑफ-रोड क्षमता को दर्शाते हैं। यह एसयूवी उन लोगों के लिए है, जिन्हें मजबूत डिजाइन पसंद है।

Mahindra XUV700 ज्यादा आधुनिक और अर्बन अपील देती है। स्लीक लाइन्स, लोअर प्रोफाइल और आधुनिक स्टाइलिंग संकेत इसे एक आकर्षक क्रॉसओवर बनाते हैं। XUV700 उन खरीदारों को पसंद आएगी, जो इसे व्यावहारिकता के साथ अर्बन एसयूवी तलाश रहे हैं।

यह भी पढ़ें- OLA New Bike: ओला ने जारी किया नई बाइक का टीजर, 15 अगस्‍त को हो सकती है लॉन्‍च

इंजन

Scorpio-N और XUV700 में इंजन के मामले में एक जैसे विकल्प हैं। ये एसयूवी 2.2-लीटर डीजल और 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। इसका माउंटेड डीजल इंजन 175 bhp की शक्ति और 370 Nm का टॉर्क देता है। मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ यह वास्तव में ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर ज्यादा सहज है।

दूसरी ओर, महिंद्रा XUV700 ऑन-रोड इस्तेमाल के लिए थोड़ी ज्यादा इच्छुक है। डीजल से चलने वाला इंजन 185 bhp का पावर देता है और टॉर्क को 420 Nm तक बढ़ा दिया गया है, जो फिर से सभी यात्री वाहनों की तरह इंजन से ट्रांसवर्स तरीके से जुड़ा हुआ है।

कीमत

Scorpio N और XUV700 पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के लिए मैनुअल या ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ उपलब्ध हैं। कीमतों की बात करें तो, XUV700 रेंज 14.59 लाख रुपये की शुरुआती कीमत से लेकर 26.70 लाख रुपये तक में उपलब्ध है। वहीं, Scorpio N को 13.85 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है, जो 20.37 लाख रुपये तक जाती है।

यह भी पढ़ें- MPV सेगमेंट में और ज्‍यादा बढ़ेगी चुनौती, मारुति, Toyota, Kia और Nissan कर रहीं लॉन्‍च की तैयारी