Move to Jagran APP

Maruti Dzire की नई जेनरेशन में होंगे बड़े बदलाव, मौजूदा मॉडल के मुकाबले होगी कितनी बेहतर

देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों एमपीवी और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी जल्‍द ही कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर नई जेनरेशन Maruti Dzire को लाने की तैयारी कर रही है। मौजूदा जेनरेशन के मुकाबले नई जेनरेशन (2024 Maruti Dzire Next Generation) में क्‍या बदलाव हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 22 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति की ओर से जल्‍द ही नई जेनरेशन डिजायर को लॉन्‍च किया जाएगा। पढ़ें खबर।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से हैचबैक, सेडान, एमपीवी और एसयूवी सेगमेंट में कई कारों को ऑफर किया जाता है। कंपनी अपनी कॉम्‍पैक्‍ट साइज सेडान कार Maruti Dzire की नई जेनरेशन को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। मौजूदा जेनरेशन के मुकाबले नई जेनरेशन (2024 Maruti Dzire Next Generation) में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं। कब तक इसे लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएगी नई जेनरेशन Maruti Dzire

मारुति की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार सेगमेंट में डिजायर को ऑफर किया जाता है। मौजूदा समय में कंपनी तीसरी जेनरेशन डिजायर को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाती है। लेकिन जल्‍द ही इसकी नई जेनरेशन को भारत में लॉन्‍च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Maruti Baleno का Regal Edition हुआ लॉन्‍च, 45 से 60 हजार रुपये की एक्‍सेसरीज से बेहतरीन बनेगी कार

डिजाइन में होंगे बड़े बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की नई जेनरेशन डिजायर में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे। इनमें गाड़ी का डिजाइन भी शामिल है। नई जेनरेशन मारुति डिजायर का लुक मौजूदा कार के मुकाबले काफी ज्‍यादा बदला होगा। इसके फ्रंट बंपर, हेडलाइट और बोनट में बदलाव किया जाएगा। वहीं रियर की ओर से ज्‍यादा बदलाव होने की उम्‍मीद कम है।

मिलेगा नया इंजन

कंपनी की ओर से नई जेनरेशन डिजायर में नया इंंजन भी दिया जाएगा। मौजूदा जेनरेशन डिजायर में कंपनी की ओर से के-सीरीज इंजन दिया जाता है लेकिन नई जेनरेशन में जेड सीरीज इंजन को दिया जाएगा। इसी इंजन को कंपनी ने नई जेनरेशन स्विफ्ट में भी दिया है।

2024 Dzire Features

मौजूदा जेनरेशन डिजायर में कई बेहतरीन फीचर्स को भी जोड़ा जाएगा। इसमें सिंगल पेन सनरूफ, एलईडी लाइट्स, 360 डिग्री कैमरा, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, नया इंटीरियर, नई पेंट स्‍कीम को दिया जाएगा। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर नई जेनरेशन डिजायर में स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग को दिया जाएगा और इसमें ADAS को भी दिया जा सकता है।

कब तक हो सकती है लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी नई जेनरेशन डिजायर को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जानकारी के मुताबिक इसे Diwali 2024 के बाद नवंबर के दूसरे हफ्ते तक लॉन्‍च किया जा सकता है।

कीमत में होगा बदलाव?

मौजूदा जेनरेशन डिजायर की एक्‍स शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 9.33 लाख रुपये तक जाती है। लेकिन नई जेनरेशन डिजायर की एक्‍स शोरूम कीमत में ज्‍यादा बदलाव होने की संभावना कम है। लॉन्‍च के समय कंपनी नई जेनरेशन को भी इसी कीमतों के आस-पास ला सकती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Grand Vitara का Dominion एडिशन लॉन्च, एक्स्ट्रा एक्सेसरीज के साथ मिला पैनोरमिक सनरूफ