Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

"Maruti Alto" 20 साल से राज कर रही मारुति की ये शानदार हैचबैक कार, कंपनी का दावा 45 लाख ग्राहकों का जीता भरोसा

Maruti Alto k10 इस कार में फीचर्स के तौर पर 7.0-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी पावर विंडो बटन इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल मिरर और मैनुअल एयर कंडीशनिंग मिलता है। अभी के समय में ऑल्टो को K10 के रूप में सेल किया जा रहा है। इसकी कीमत 3.99 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 03 Aug 2023 01:22 PM (IST)
Hero Image
maruti suzuki alto celebrates 45 lakh customers in 23 years

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है आज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने यह घोषणा की कि ऑल्टो ने भारत में 45 लाख ग्राहकों का दिल जीता है। यह किफायती हैचबैक 20 साल के अधिक समय से लोगों के दिलों पर राज करते आ रही है। पिछले साल वाहन निर्माता कंपनी ने ऑल्टो को लोगों के हिसाब से अपडेट किया था फिलहाल वाहन निर्माता कंपनी भारतीय बाजार में ऑल्टो K10 की सेल कर रही है।

साल 2000 में लॉन्च किया गया था

आपको बता दे वाहन निर्माता कंपनी ने ऑल्टो को पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया गया था और यह 2004 तक भारत की नंबर वन बिकने वाली कार बन गई। अगर आप किफायती हैचबैक की तलाश कर रहे हैं जो शहर में आराम से चल सके और रखरखाव में भी आपको अधिक खर्च न उठाना पड़े तो ये आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। कंपनी  के मानना है की इसको इसके बजट और फीचर्स के कारण अधिक पसंद किया जाता है।

कीमत 3.99 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच है

अभी के समय में ऑल्टो को K10 के रूप में सेल किया जा रहा है। इसकी कीमत 3.99 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच है। दोनों कीमत एक्स-शोरूम हैं। इसे केवल 1.0-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 66 बीएचपी और 89 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। इसमें आपको सीएनजी ऑप्शन भी मिलता है। जो 56 बीएचपी और 82 एनएम काटॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी ने ऑल्टो को आइडल-इंजन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक से भी लैस किया है।

फीचर्स 

इस कार में फीचर्स के तौर पर 7.0-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी, पावर विंडो बटन, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल मिरर और मैनुअल एयर कंडीशनिंग मिलता है। कार का केबिन ब्लैक थीम पर बेस्ड है। कार के डैशबोर्ड, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग व्हील पर इस थीम को देखा जा सकता है।