Move to Jagran APP

Maruti Suzuki ने 87,599 गाड़ियों को करेगी रिकॉल, आई ये बड़ी खराबी

प्रभावित कारों में 5 जुलाई 2021 और 15 फरवरी 2023 की अवधि के दौरान निर्मित एस-प्रेसो और ईको शामिल हैं। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 24 जुलाई 2023 को जारी एस-रिकॉल नोटिस की कुल 87599 इकाइयों के लिए एक रिकॉल नोटिस जारी किया है जो इन मॉडलों के मालिकों को भेजा जा रहा है। इस खबर के माध्यम से रिकॉल के अर्थ के बारे में भी बताएंगे।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 25 Jul 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
इन वाहन मालिकों को भेजा जा रहा है नोटिस
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति ने S-Presso, Eeco की 87,599 गाड़ियों को रिकॉल किया है। ये रिकॉल स्टेयरिंग टाई रॉड में खराबी के कारण है। गौरतलब है कि पिछले साल मारुति सुजुकी ने वैगनआर और बलेनो की 1.34 लाख यूनिट्स के लिए रिकॉल नोटिस जारी किया था। इन्हें फ्यूल पंप में खराबी के कारण वापस मंगाया गया था।

इन वाहन मालिकों को भेजा जा रहा है नोटिस

यह रिकॉल स्टीयरिंग टाई रॉड में संभावित खराबी के कारण किया गया है। यदि यह टूट जाता है तो यह स्टीयरिंग और हैंडलिंग दोनों को प्रभावित कर सकता है। प्रभावित कारों में 5 जुलाई 2021 और 15 फरवरी 2023 की अवधि के दौरान निर्मित एस-प्रेसो और ईको शामिल हैं। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 24 जुलाई, 2023 को जारी एस-रिकॉल नोटिस की कुल 87,599 इकाइयों के लिए एक रिकॉल नोटिस जारी किया है, जो इन मॉडलों के मालिकों को भेजा जा रहा है।

रिकॉल का क्या मतलब होता है?

वाहनों को वापस बुलाने की प्रक्रिया या रिकॉल से जुड़े नियमों को जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर यह होती क्या है। सामान्य शब्दों में कहें तो जब कोई कंपनी अपने वाहनों में किसी तरह की खराबी पाती है तो बिना किसी सरकारी निर्देश के खुद से उन्हे वापस बुलाने की घोषणा करती है। इसे ही रिकॉल कहा गया है। कंपनी आमतौर पर कार को नुकसान से बचाने और यात्रियों या अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच किसी तरह के एक्सीडेंट के जोखिम को कम करने के लिए ऐसा करती है।