Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉन्च हुई Maruti Brezza माइल्ड हाइब्रिड, माइलेज में पहले से हो गई है बेहतर; जानिए कीमत और फीचर्स

Maruti Brezza माइल्ड हाइब्रिड को एक बार फिर से भारतीय मार्केट में लॉन्च किया गया है। बता दें पिछले साल निर्माता ने जुलाई महीने में SUV के माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट पर रोक लगा दी थी। लेकिन एक बार फिर से इसे लॉन्च किया गया है। इसमें पहले की तुलना में माइलेज को बेहतर कर दिया गया है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Mon, 22 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
बेहतर माइलेज के साथ लॉन्च हुई Maruti Brezza माइल्ड हाइब्रिड

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी ब्रेजा एसयूवी के टॉप MT वेरिएंट को माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ फिर लॉन्च किया है। अब यह गाड़ी 1.5-लीटर K15C माइल्ड-हाइब्रिड इंजन ZXI MT और ZXI+ MT ट्रिम्स में उपलब्ध है। बता दें पिछले साल निर्माता के द्वारा जुलाई महीने में SUV के माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट पर रोक लगा दी थी। लेकिन एक बार फिर से इसे लॉन्च किया गया है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

कितनी है कीमत

माइल्ड-हाइब्रिड फीचर अब ब्रेजा के टॉप-स्पेक ZXI और ZXI+ मैनुअल वेरिएंट पर पेश किया गया है और इनकी कीमतें क्रमश: 11.05 लाख रुपये और 12.48 लाख रुपये है। पेश की गई गाड़ी माइलेज विगत मॉडल की तुलना में और भी अधिक हो गया है। टॉप-स्पेक ब्रेजा के लिए माइलेज का आंकड़ा 17.38 किमी/लीटर से बढ़कर 19.89 किमी/लीटर हो गया है। जो दिखाती है कि कंपनी ने इस पर काम किया है।

इंजन और पावर में क्या बदला

गाड़ी में फीचर्स और अन्य विशेषताओं में कोई परिवर्तन खासतौर से देखने को नहीं मिला है। यह मॉडल 1.5-लीटर K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। इस इंजन की क्षमता 103 hp की अधिकतम शक्ति और 136.8 Nm का पीक टॉर्क पैदा उत्पन्न करने की है। इसको 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बता दें एसयूवी सीएनजी संस्करण में भी पेश की गई है।

पिछले साल हुई गाड़ी की अच्छी बिक्री

विगत वर्ष के आंकड़ों से पता चलता है कि इस गाड़ी को ग्राहकों के द्वारा खूब प्यार दिया गया है। कैलेंडर वर्ष 2023 में ब्रेजा ने टाटा पंच, हुंडई क्रेटा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसे प्रतिस्पर्धियों को पछाड़कर भारत में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी के रूप में अपना स्थान हासिल किया था। मारुति ने पिछले वर्ष के दौरान ब्रेजा की 1,70,600 इकाइयों की बिक्री की थी।

ये भी पढ़ें- Hero Mavrick भारतीय बाजार में कल मारेगी एंट्री, लॉन्च से पहले जानिए ये 5 जरूरी बातें