Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Maruti Dzire होगी नवंबर 2024 में लॉन्‍च, मिलेंगे कई सेगमेंट फर्स्‍ट फीचर्स

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट की कार Dzire की नई जेनरेशन को लॉन्‍च (Maruti Dzire Launch Date) किया जा सकता है। कंपनी इसे कब तक लॉन्‍च कर सकती है। इसमें किस तरह के फीचर्स को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 26 Sep 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Dzire की नई जेनरेशन को नवंबर में लॉन्‍च किया जाएगा।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में जल्‍द ही नई जेनरेशन वाली Maruti Dzire Facelift को लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी इस सेडान कार को कब तक लॉन्‍च करेगी। इसमें किस तरह के बदलाव किए जाएंगे। किस तरह के फीचर्स मिल सकते हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कब होगी लॉन्‍च

मारुति की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार सेगमेंट में Maruti Dzire को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। जिसकी नई जेनरेशन को जल्‍द लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से लॉन्‍च की तारीख की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इसे नवंबर 2024 में लॉन्‍च कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Maruti, Tata, MG, Toyota दे रही हैचबैक पर तगड़ा डिस्‍काउंट, पांच कारों पर मिल रहा 68 हजार रुपये बचाने का मौका

जारी हुआ पहला टीजर

मारुति डिजायर की नई जेनरेशन के लॉन्‍च से पहले इसका पहला टीजर फोटो जारी किया गया है। हालांकि इसमें पूरी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इसमें लिखा गया है "The Best is Just the Beginning". 

कैसी होगी गाड़ी

मारुति की ओर से नई जेनरेशन वाली डिजायर को पूरी तरह से बदला जाएगा। इसके फ्रंट बंपर, ग्रिल, लाइट्स, रियर बंपर, लाइट्स को नए तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे गाड़ी को नया लुक मिलेगा। गाड़ी के एक्‍सटीरियर के साथ ही इंटीरियर को भी पूरी तरह से बदला जाएगा।

Maruti Dzire Facelift Car Features

जानकारी के मुताबिक इसके इंटीरियर को ब्‍लैक और बेज जैसे ड्यूल टोन के साथ दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फीचर्स के तौर पर 360 डिग्री कैमरा, एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, नौ इंच डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, सेमी डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, आगे और पीछे यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, इंजन स्‍टॉर्ट/स्‍टॉप बटन, सिंगल पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ, रियर एसी वेंट्स जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

इंजन में होगा बदलाव

मौजूदा डिजायर में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का के-सीरीज इंजन देती है। लेकिन नई जेनरेशन में 1.2 लीटर की क्षमता का जेड-सीरीज इंजन इसमें दिया जाएगा। उम्‍मीद है कि स्विफ्ट की तरह डिजायर की नई जेनरेशन को पहले पेट्रोल इंजन के साथ लाया जाएगा और कुछ समय बाद इसके सीएनजी वर्जन को भी लॉन्‍च किया जाएगा।

Maruti Dzire Price in India

मौजूदा समय में डिजायर की एक्‍स शोरूम कीमत 6.34 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। लेकिन नई जेनरेशन वाली डिजायर की संभावित एक्‍स शोरूम कीमत 6.70 लाख रुपये के आस-पास से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें- August में रही Compact Sedan Cars की मांग, Dzire, Amaze, Aura, Tigor की 15 हजार से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री