Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Engage 5 जुलाई को भारत में होगी पेश, जानिए क्या है इसमें खास

मारुति अपनी एंगेज एमपीवी के पेट्रोल और हाइब्रिड संस्करण में ड्राइव करेगी। पिछले 12 महीनों में चार लॉन्च के साथ मारुति सुजुकी एसयूवी सेगमेंट में पहले से ही आक्रामक है अब ये Engage की मदद से अपना एमपीवी सेगमेंट भी मजबूत करने जा रही है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
Maruti Engage MPV to make debut in India on 5th July

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने लंबे इंतजार के बाद रिबैज एमपीवी को पेश करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने पुष्टि की है कि टोयोटा इनोवा पर आधारित उसकी आगामी प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी से 5 जुलाई को पर्दा उठने वाला है।

मारुति अपनी एंगेज एमपीवी के पेट्रोल और हाइब्रिड संस्करण में ड्राइव करेगी। पिछले 12 महीनों में चार लॉन्च के साथ मारुति सुजुकी एसयूवी सेगमेंट में पहले से ही आक्रामक है, अब ये Engage की मदद से अपना एमपीवी सेगमेंट भी मजबूत करने जा रही है।

साल की तीसरी पेशकश

इस साल अप्रैल में, फ्रोंक्स और जिम्नी एसयूवी के सड़कों पर उतरने के बाद मारुति सुजुकी ने अपने अगले लॉन्च के रूप में एंगेज थ्री-रो प्रीमियम एमपीवी की पुष्टि की है। कार निर्माता ने यह भी संकेत दिया है कि एंगेज, जो कि टोयोटा मोटर की लोकप्रिय इनोवा पर आधारित होगी, इसका उद्देश्य अन्य मारुति कारों की तरह वॉल्यूम बढ़ाना नहीं है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा कि एंगेज एमपीवी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ एक एडवांस कार होने वाली है।

पहली बार नहीं होगी रिबैजिंग

मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच एक समझौता है और कई मॉडल आम हैं। इनमें सबसे हालिया ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हायराडर शामिल है। इन दोनों मिड-साइज एसयूवी का निर्माण टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट में किया जा रहा है। दोनों कंपनी पहले बलेनो और ग्लैंजा व ब्रेजा और अर्बन क्रूजर जैसे मॉडल अनिवार्य रूप से एक-दूसरे के री-बैज संस्करण थे।

कंपनी के पास पहले से कितने मॉडल?

मारुति सुजुकी पहले से ही अर्टिगा और एक्सएल6 जैसे दो 3-रो मॉडल पेश करती है। ये दोनों ही एमपीवी बिक्री चार्ट पर काफी मजबूत हैं। हालांकि, आगामी एंगेज थ्री-रो एमपीवी कंपनी को संभावित रूप से एक पूरी तरह से नए सेगमेंट में तूफान लाने में मदद कर सकती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी अपने छोटे वाहनों की मांग को पूरे 2023-24 में स्थिर रहने की उम्मीद करती है।