Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Global NCAP ने किया Ertiga का क्रैश टेस्‍ट, वयस्‍कों की सुरक्षा में मिला सिर्फ एक स्‍टार

भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से सात सीटर एमपीवी के तौर पर Ertiga को ऑफर किया जाता है। G-NCAP की ओर से अफ्रीकी बााजार के लिए इसका क्रैश टेस्‍ट किया गया है। जिसमें गाड़ी को रेटिंग दी गई है। मेड इन इंडिया अर्टिगा को वयस्‍कों के साथ ही बच्‍चों के लिए टेस्‍ट में कितने स्‍टार मिले हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 31 Jul 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
मारुति अर्टिगा का ग्‍लोबल एनसीएपी ने क्रैश टेस्‍ट किया है। टेस्‍ट में क्‍या रेटिंग मिली है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मारुति की ओर से सात सीटों वाली एमपीवी के तौर पर अर्टिगा को ऑफर किया जाता है। कंपनी की इस गाड़ी का ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से क्रैश टेस्‍ट किया गया है। मेड इन इंडिया एमपीवी को टेस्‍ट में कितने स्टार मिले हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

G-NCAP ने किया क्रैश टेस्‍ट

दुनियाभर में वाहनों की सुरक्षा के लिए टेस्‍ट करने वाली संस्‍था G-NCAP ने मारुति अर्टिगा का क्रैश टेस्‍ट किया है। संस्‍था ने जिस यूनिट का टेस्‍ट किया है वह भारत में बनाई है, लेकिन इसे अफ्रीकी देशों में ऑफर किया जाता है।

टेस्‍ट में मिला एक स्‍टार

ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से किए गए टेस्‍ट में मारुति अर्टिगा को वयस्‍कों की सुरक्षा के लिए सिर्फ एक स्‍टार मिला है। जबकि बच्‍चों की सुरक्षा के लिए इसे दो स्‍टार मिले हैं। टेस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक गाड़ी को वयस्‍कों के लिए 34 में से 23.63 अंक मिले हैं। बच्‍चों के लिए इसे 49 में से 19.40 अंक हासिल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- पैनोरमिक सनरूफ के साथ आती हैं Maruti, Hyundai, Kia, MG की पांच एसयूवी, कीमत भी 16 लाख रुपये से है कम

फ्रंटल और साइट टेस्‍ट के बाद मिले अंक

ग्‍लोबल एनसीएपी की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रंटल ऑफसेट टेस्‍ट में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर पर सुरक्षा बेहतर थी। लेकिन ड्राइवर की छाती पर सुरक्षा काफी कम थी। वहीं साइड मूवेबल बेरियर टेस्‍ट में ड्राइवर सिर पर अच्‍छी और छाती पर र्प्‍याप्‍त सुरक्षा थी। टेस्‍ट के मुताबिक फ्रंटल बॉडीशेल इंटीग्रिटी अनस्‍टेबल थी।

गाड़ी में थे एबीएस जैसे फीचर

टेस्‍ट की गई गाड़ी में फ्रंटल एयरबैग ड्राइवर और पैसेंजर के लिए मौजूद थे। साथ ही ड्राइवर के लिए सीट बेल्‍ट प्री-टेंशनर और लोड लिमिटर भी था। गाड़ी में सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, ईएससी जैसे फीचर्स के साथ बच्‍चों के लिए आइसोफिक्‍स सेफ्टी फीचर भी था।

मेड इन इंडिया गाड़ी का होता है एक्‍सपोर्ट

कंपनी की ओर से अर्टिगा को भारत में बनाया जाता है। जिसके बाद इसका एक्‍सपोर्ट अफ्रीकी देशों में किया जाता है। अफ्रीका में इसे साल 2014 से ऑफर किया जाता है। इसकी दूसरी जेनरेशन को 2019 में लॉन्‍च किया गया था।

यह भी पढ़ें- 76 हजार से ज्‍यादा गाड़ियों का June में हुआ Export, Virtus, Sunny, Verna हुईं Top-3 में शामिल