Move to Jagran APP

Maruti EVX: मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी में मिलेंगे कैसे फीचर्स, SPY इमेज में मिली जानकारी

Maruti सुजुकी की ओर से आने वाले कुछ महीनों में अपनी पहली Electric SUV EVX को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। लॉन्‍च से पहले कंपनी EVX की टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्टिंग के दौरान गाड़ी को स्‍पॉट किया गया। जिसमें कुछ फीचर्स की जानकारी मिली है। Maruti EVX में किस तरह के फीचर्स को दे सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sat, 16 Mar 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti EVX में मिल सकते हैं कई बेहतरीन फीचर्स।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti की ओर से जल्‍द ही पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी EVX को लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्‍च करने से पहले कई तरह के टेस्‍ट का सामना कर रही है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि टेस्टिंग के दौरान स्‍पॉट की गई गाड़ी में किस तरह के फीचर्स की जानकारी मिली है।

Maruti कर रही EVX को लाने की तैयारी

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी को लेकर कई बार कुछ जानकारियां सामने आ चुकी हैं। लेकिन हाल में ही इस गाड़ी के टेस्टिंग वर्जन को फिर से स्‍पॉट किया गया है। जिसके बाद इस गाड़ी में मिलने वाले कुछ और फीचर्स की जानकारी सामने आई हैं।

कैसे होंगे फीचर्स

ईवीएक्‍स की टेस्टिंग के दौरान जो जानकारी सामने आई है, उसमें गाड़ी के कुछ एक्‍सटीरियर और इंटीरियर के फीचर्स की डिटेल शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से इस पांच सीटों वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी में आगे के फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। जबकि पिछले दरवाजों के हैंडल को पिलर पर दिया गया है। इस गाड़ी में 360 डिग्री कैमरा, ADAS, इंटीग्रेटिड स्‍पॉयलर, एलईडी लाइट्स, हाई माउंटिड स्‍टॉप लैंप, शॉर्क फिन एंटीना, डिजिटल कंसोल, हेड अप डिस्‍प्‍ले, वायरलैस चार्जर, ड्यूल जोन ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइट जैसे कई फीचर्स को दिया जा सकता है।

कितनी मिलेगी रेंज

कंपनी की ओर से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज को लेकर पहले ही जानकारी दी जा चुकी है। कंपनी के मुताबिक इस एसयूवी को फुल चार्ज के बाद 550 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। एसयूवी को इतनी दूरी तक ले जाने के लिए 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जाएगा।

कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन दिखा चुकी है मारुति

मारुति सुजुकी की ओर से पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी के तौर पर ईवीएक्‍स के कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन को साल 2023 के दौरान ऑटो एक्‍सपो में सबसे पहले दिखाया गया था। इसके बाद इस गाड़ी को कंपनी ने फरवरी 2024 में हुए भारत मोबिलिटी इवेंट में भी शोकेस किया था।