Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, अगले साल होगी लॉन्च

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। इसकी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti eVX होगी। इसे हाल में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसके टेस्टिंग मॉडल में स्पोर्टी X-आकार का फ्रंट फेशिया और डबल LED DRLs देखने के लिए मिला है। आइए जानते हैं कि इसमें और कौन से फीचर्स होंगे।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
ड्राइव टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई Maruti eVX।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में इलेक्ट्रिक गाड़ी लाने की तैयारी कर रही है। मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार eVX होने वाली है। जिसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे भरतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसके कॉन्सेप्ट कार को पिछले साल 2024 ऑटो एक्स्पो में पेश किया गया था। आइए जानते हैं कि टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई Maruti eVX इलेक्ट्रिक SUV में क्या कुछ देखने के लिए मिला है।

दिखाई दिए ये फीचर्स

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई मारुति eVX में एक स्पोर्टी X-आकार का फ्रंट फेशिया दिखाई दिया है। इसमें डबल LED DRLs देखने के लिए मिली है, जो प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स के किनारे दिया गया है। कार के पीछे की तरफ लाइटिंग एलिमेंट को एक समान डिजाइन किया गया है। पूरे बॉडी पर पैनलिंग की गई है, जो काफी शानदार लगता है।

साइड प्रोफाइल की बात करें तो पॉलीगोनल व्हील आर्च और एकीकृत टर्न सिग्नल के साथ ORVMs दिया गया है। पीछे की तरफ हैंडल C-पिलर पर लगे हुए दिखाई दिए। eVX में स्पोर्टी लुक और फील के लिए ब्लैक-आउट पिलर होने की उम्मीद है। इसके अलावा रूफ माउंटेड स्पॉइलर, वॉशर और वाइपर और बंपर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Honda Amaze के नए वर्जन के लिए लंबा हुआ इंतजार, साल के आखिर में हो सकती है लॉन्‍च

मारुति eVX के सेफ्टी फीचर्स

मारुति eVX के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360° सराउंड व्यू मॉनिटर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स देखने के लिए मिलेंगे। इसके साथ ही इसमें रडार और कैमरा आधारित ADAS फीचर भी होगा। साथ ही यह कार वायरलेस चार्जर, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, हवादार सीटें, प्रीमियम साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स से लैस होगी। इसके टेस्ट म्यूल्स ने एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक स्प्रेड-आउट सेंटर कंसोल देखने के लिए मिला है। पूरे केबिन में सॉफ्ट-टच मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है।

मारुति eVX की कितनी होगी रेंज

मारुति eVX में 60-kWh बैटरी पैक दिया जा सकता है, जो करीब 500 किमी की रेंज दे सकता है। यह eVX सिंगल-मोटर FWD और डुअल-मोटर AWD दोनों ऑप्शन के साथ आने वाली है। मारुति eVX के 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv के इंटीरियर की नए टीजर में मिली झलक, ड्यूल टोन के साथ मिलेंगी वेंटिलेटिड सीट्स