Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मारुति की इस गाड़ी में पहली बार आ सकता है Adas सेफ्टी फीचर, जानें कब होगी लॉन्‍च

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से कई बेहतरीन वाहनों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से पहली बार अपनी किसी गाड़ी में ADAS जैसे सेफ्टी फीचर को ऑफर किया जाता है। कंपनी किस गाड़ी में इस फीचर को दे सकती है और उसे कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति की ओर से किस गाड़ी में ADAS जैसे सेफ्टी फीचर को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई ऐसे वाहनों को ऑफर किया जाता है, जिनमें सेफ्टी फीचर के तौर पर ADAS को दिया जाता है। लेकिन मारुति सुजुकी की ओर से अभी किसी भी वाहन में इस सेफ्टी फीचर को नहीं दिया जाता। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ADAS जैसे फीचर के साथ कंपनी किस गाड़ी को पहली बार ला सकती है। इसे कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

किस गाड़ी में मिलेगा ADAS

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी की ओर से ADAS जैसे सेफ्टी फीचर के साथ जल्‍द ही अपनी नई कार को लाया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन जानकारी के मुताबिक Maruti Suzuki EVX को इस फीचर के साथ पेश किया जा सकता है। यह कंपनी की पहली गाड़ी होगी जिसे इस सेफ्टी फीचर के साथ लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति ने बताया अगले 10 सालों का प्‍लान, जानें किन चीजों पर रहेगा कंपनी का फोकस

EVX में मिलेंगे ये फीचर्स

मारुति की ओर से पहली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर EVX को लाया जाएगा। जिसमें ADAS के साथ कई और बेहतरीन फीचर्स (Maruti eVX Features) को भी दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसमें ऑल व्‍हील ड्राइव सिस्‍टम को भी दिया जा सकता है। कंपनी ने हाल में ही इसे इंडोनेशिया में हो रहे ऑटो शो में भी शोकेस किया है। इसके साथ ही इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को भी दिया जा सकता है, जिसमें पैनोरमिक सनरूफ, 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, 10.25 इंच डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, एचएसी, पार्किंग असिस्‍ट, राइडिंग मोड्स, एलईडी लाइट्स,  सहित कई और फीचर्स शामिल होंगे।

ऑटो एक्‍सपो में दिखाया था कॉन्‍सेप्‍ट

मारुति सजुकी ने भारत में पहली बार अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी EVX को जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्‍सपो में दिखाया था। यह कंपनी की ओर से पेश किया गया कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन था। इसके बाद इसे जापान में हुए ऑटो शो में भी शोकेस किया गया।

कितनी होगी रेंज

मारुति ने ऑटो एक्‍सपो 2023 में ही इस एसयूवी की रेंज और बैटरी की जानकारी दी थी। कंपनी इसमें 60 kWh की क्षमता की बैटरी दे सकती है, जिससे इसे सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक की रेंज मिल पाएगी।

कब होगी लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी सिर्फ इसके कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन को ही पेश किया गया है। जिसके बाद कई बार इसे टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि साल 2025 के शुरू होने के बाद ही Maruti Suzuki EVX एसयूवी को कंपनी की ओर से बाजार में लॉन्‍च (Maruti eVX Launch Date) किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Maruti Wagon R ने हासिल किया नया माइलस्टोन, सिर्फ 5.5 साल में बिकी 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स