Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Grand Vitara: धड़ाधड़ बिक रही मारुति की यह SUV, लॉन्च से पहले ही बुक हो गई 53,000 से ज्यादा यूनिट्स

Maruti Grand Vitara को भारत में खूब पसंद किया जा रहा है जिसका अंदाज इसे मिलने वाली बुकिंग से किया जा सकता है। ग्रैंड विटारा में आपको दो हाइब्रिड इंजन देखने को मिलता है। साथ ही इसे सितंबर के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 08:17 AM (IST)
Hero Image
Maruti Grand Vitara SUV को मिल रही जबरदस्त बुकिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Grand Vitara: मारुति सुजुकी की नई ग्रैंड विटारा एसयूवी की डिमांड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। सेमीकंडक्टर चिप की कमी से डिलीवरी में ज्यादातर कारों की देरी होने के बावजूद, लोग इसे बुक करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। बता दें कि जुलाई 11 में बुकिंग शुरू होने के बाद से अब तक इस एसयूवी को 53,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या है, जिसकी वजह से लोग ग्रैंड विटारा को इतना पसंद कर रहे हैं।

Grand Vitara की खूबियां जानने से पहले आपको बता दें कि ग्रैंड विटारा ब्रांड की पहले से मौजूद विटारा ब्रेजा का अपडेटेड वर्जन है। इसके अपडेटेड फीचर्स की वजह से लोग इसे इतना पसंद कर रहे हैं कि मात्र तीन हफ्तों में ही कंपनी ने इसकी 20,000 से भी अधिक की बुकिंग कर ली थी।

हाइब्रिड इंजन खींच रहा ग्राहकों का ध्यान

ग्रैंड विटारा की सबसे बड़ी खूबियों में है इसका इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन, जो बहुत से लोगों का ध्यान खींच रहा है। इसके अलावा, इसमें आपको K15 माइल्ड हाइब्रिड इंजन का विकल्प भी मिलता है। इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन 1,490cc का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 5,500rpm पर लगभग 91bhpकी पावर और 3,800 से 4800rpm पर 122Nm का टॉर्क बनाता है। संयुक्त रूप से, यह पावरट्रेन 114bhp की क्षमता रखता है।

वहीं, K15 माइल्ड हाइब्रिड इंजन 6,000rpm पर लगभग 100bhp की पावर और 4,400rpm पर 135Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा, 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प को भी चुना जा सकता है।

मिलता है 9.0 का टचस्क्रीन

ग्रैंड विटारा में आपको फीचर्स की एक लंबी लिस्ट देखने को मिलती है। इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ़, 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेंटर में एक फुल-कलर डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हवादार फ्रंट सीट, एक 360-डिग्री कैमरा और एक हेड-अप डिस्प्ले शामिल हैं। इसके अलावा, अपहोल्स्ट्री, वायरलेस चार्जर के साथ एक फ्यूल गेज और चार्ज मोड इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए है कई सेफ्टी फीचर्स

ग्रैंड विटारा में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें ईबीडी के साथ बीएस, छह एयरबैग तक, एक इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल-डिसेंट कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर देखने क मिलता है।

किफायती कीमत पर दे सकती है दस्तक

Maruti Grand Vitara की कीमतों का खुलासा सितंबर के अंत में किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे 9.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लाया जा सकता है और भारत में इसका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun से होगा।

ये भी पढ़ें- 

मारुति की पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार के लिए नहीं करना होगा इंतजार, सितंबर में होगी लॉन्च

CNG Car चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वरना जान पर आ सकती है आफत