Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG सेगमेंट में 74 फीसदी बाजार पर है Maruti का कब्‍जा, इस तकनीक के साथ किन गाड़ियों को करेगी लॉन्‍च, जानें डिटेल

भारतीय बाजार में सबसे ज्‍यादा कारों की बिक्री मारुति सुजुकी की ओर से की जाती है। कंपनी पेट्रोल और CNG तकनीक के साथ अपनी कारों को ऑफर करती है। सीएनजी बाजार में मारुति ने 74 फीसदी से ज्‍यादा पर अपना कब्‍जा किया हुआ है। कंपनी किन गाड़ियों को इस तकनीक के साथ कब तक लॉन्‍च कर सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 17 Jun 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी 74 फीसदी से ज्‍यादा सीएनजी कारों की बिक्री करती है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से कई बेहतरीन कारों को ऑफर किया जाता है। इन कारों को कंपनी की ओर से सीएनजी तकनीक के साथ भी पेश किया जाता है। कंपनी सीएनजी तकनीक के साथ और किन कारों को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर सकती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

74 फीसदी से ज्‍यादा बाजार पर है कब्‍जा

मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में कई कारों को सीएनजी तकनीक के साथ ऑफर करती है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक इस तकनीक के साथ 1.8 मिलियन कारों की बिक्री की जा चुकी है। इसके साथ ही कंपनी सीएनजी कारों के सेगमेंट में 74.1 फीसदी हिस्‍सेदारी रखती है। इसके अलावा कंपनी की ओर से हाल में ही Run On What You Love नाम के एक अभियान को भी शुरू किया गया है।

अधिकारियों ने कही यह बात

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी पार्थो बनर्जी ने कहा कि भारत में हम सीएनजी कारों के सेगमेंट में काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। Run On What You Love कैंपेन के जरिए हमारे ग्राहक यात्रा का आनंद लेने के साथ ही रोमांच को अपना रहे हैं। हमारा लक्ष्य ड्राइवरों की एक नई पीढ़ी को एस-सीएनजी वाहनों की अनंत संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रेरित करना है।

यह भी पढ़ें- Petrol और Diesel से क्‍यों बेहतर होती हैं Electric Cars, जानें पांच कारण

कैसा है पोर्टफोलियो

कंपनी की ओर से मौजूदा समय में कुल 13 मॉडल्‍स में सीएनजी को उपलब्‍ध करवाया जाता है। कंपनी की ओर से Alto K10, S-Presso, Celerio, WagonR, Dzire, Ertiga, Brezza, Eeco, Baleno, FRONX, XL6, Grand Vitara और सुपर कैरी को सीएनजी के साथ बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है।

जल्‍द लॉन्‍च होंगे ये मॉडल

कंपनी की ओर से मई 2024 में ही हैचबैक कार New Swift 2024 को लॉन्‍च किया गया है। इसे फिलहाल पेट्रोल इंजन के साथ ही लाया गया है। लेकिन आने वाले एक से दो महीने में कंपनी इसे सीएनजी के साथ भी लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा सितंबर तक कंपनी की ओर से नई जेनरेशन डिजायर को भी लॉन्‍च किया जाएगा, जिसमें सीएनजी का विकल्‍प भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- दो लाख रुपये की Down payment के बाद New Swift 2024 ZXI को घर लाएं, तो कितनी बनेगी EMI