Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहले से महंगी हुई Maruti MPV Ertiga और Sporty Hatchback Ignis, क्या है नई कीमत

Maruti ने इससे पहले स्विफ्ट डिजायर सेलेरियो एक्सएल6 सियाज और वैगनआर जैसे मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। मारुति सुजुकी एर्टिगा और इग्निस की कीमत में बढ़ोतरी अभी की गई है। चलिए आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देते हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 13 Apr 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
पहले से महंगी हुई Maruti MPV Ertiga और sporty hatchback Ignis

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। आपको बता दें, मारुति सुजुकी ने अपनी बेस्ट सेलिंग थ्री-रो MPV Ertiga और स्पोर्टी हैचबैक Ignis की कीमतें बढ़ा दी है। वहीं ये सभी नई कीमतें इसी महीने से प्रभावित हो जाएगी। इस कार की कीमत कंपनी ने अपने और कारों की कीमत में बढ़ोतरी के बाद की है। जब से कंपनी ने अपनी कारों को आरडीई- इंजन से अपडेट किया है तक से कीमत को बढ़ाना जरूरी था। 15 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। अब ये कीमत निर्भर कार के मॉडल पर करती है, आप कौन सा मॉडल अपने लिए सेलेक्ट करते हैं उसके ऊपर ये निर्भर करता है।

MPV Ertiga और sporty hatchback Ignis

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी मारुती सुजुकी एर्टिगा अब 15,000 रुपये तक महंगी हो गई है। नई कीमत के अनुसार अब आपको 8.64 लाख (एक्स-शोरूम) का भुगतान करना होगा। तीन- रो वाले मॉडल के टॉप -एंड वेरिएंट की कीमत में संशोधन के बाद 13.08 लाख (एक्स-शोरूम) कर दिया गया है।

Maruti Suzuki Ertiga  में हुए बदलाव

पिछले साल मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन अर्टिगा को कई बदलावों के साथ लॉन्च किया था। सात-सीटर एमपीवी को लॉन्च के महीनों के भीतर पिछले साल जुलाई में पहली बार कीमत में बढ़ोतरी मिली थी। आपको बता दें, नई जनरेशन की के-सीरीज़ 1.5-लीटर डुअल वीवीटी इंजन के साथ छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के साथ आती है। इसे पैडल शिफ्टर्स के साथ भी पेश किया जाता है।

Maruti Suzuki Ignis कीमत बढ़ोतरी

आपको बता दें, मारुति सुजुकी ने इग्निस की कीमत में भी 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। स्पोर्टी हैचबैक की कीमत अब 5.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इग्निस के टॉप-एंड वर्जन की कीमत 8.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी।

Maruti Suzuki Ignis इंजन

वहीं मारुति सुजुकी ने इग्निस के इंजन को अपडेट किया है जो अब इसे बीएस-6 के साथ-साथ आरडीई नियम  के अनुरूप बनाया है। यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 82 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इग्निस को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ एएमटी ट्रांसमिशन यूनिट दोनों के साथ पेश किया गया है।