Move to Jagran APP

Maruti Dzire की नई जेनरेशन इस तारीख को होगी लॉन्‍च, मौजूदा मॉडल के मुकाबले मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों एमपीवी और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी जल्‍द ही कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर नई जेनरेशन Maruti Dzire को लाने की तैयारी कर रही है। मौजूदा जेनरेशन के मुकाबले नई जेनरेशन (2024 Maruti Dzire Next Generation) को किस तारीख में लॉन्‍च किया जाएगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
मारुति डिजायर की नई जेनरेशन नवंबर में किस तारीख को लॉन्‍च होगी। आइए जानते हैं।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki जल्‍द ही नई कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से इस गाड़ी को Diwali 2024 के बाद किस तारीख को लॉन्‍च किया जाएगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएगी नई डिजायर

मारुति की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार सेगमेंट में ऑफर की जाने वाली Maruti Dzire की नई जेनरेशन को लाने की तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से इस गाड़ी में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। जिसके बाद यह अपने सेगमेंट की सभी कारों को कड़ी चुनौती देगी।

यह भी पढ़ें- Upcoming Cars: दो Sedan and SUV सेगमेंट में जल्‍द लॉन्‍च होंगी चार कारें, कीमत रहेगी 10 लाख रुपये से कम

किस तारीख को होगी आएगी

कंपनी की ओर से अभी आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक Maruti Dzire New Generation को 11 November 2024 को लॉन्‍च कर दिया जाएगा।

क्‍या होंगे बदलाव

नई जेनरेशन मारुति डिजायर में कंपनी की ओर से कई बड़े बदलाव किए जाएंगे। साथ ही कई बेहतरीन फीचर्स को भी इसमें दिया जाएगा। गाड़ी के फ्रंट बंपर, हेडलाइट्स, रियर बंपर और लाइट्स के साथ ही फॉग लाइट्स को भी नए डिजाइन में दिया जाएगा। इसके अलावा इंटीरियर में भी बदलाव कर इसे ज्‍यादा बेहतर बनाया जाएगा। फीचर्स के तौर पर नई जेनरेशन डिजायर में सिंगल पेन सनरुफ, 360 डिग्री कैमरा, स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट और बड़ा बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्‍टम इसमें दिया जाएगा।

मिलेगा नया इंजन

मारुति की ओर से डिजायर की नई जेनरेशन को भी नए इंजन के साथ लाया जाएगा। इसमें मारुति स्विफ्ट 2024 में दिए गए जेड सीरीज का Z12E इंजन को दिया जाएगा। जिससे सेडान कार को 60 KW की पावर के साथ 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इसमें पांच स्‍पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन को दिया जाएगा। वहीं इस बात की संभावना भी काफी ज्‍यादा है कि इसे सीएनजी तकनीक के साथ भी लॉन्‍च किया जाए।

कितनी होगी कीमत

मौजूदा जेनरेशन डिजायर की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरुआत 6.56 लाख रुपये से होती है और इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 9.34 लाख रुपये है। नई जेनरेशन मारुति डिजायर को भी कंपनी की ओर से इसी कीमत पर लाया जा सकता है। इस बात की संभावना भी काफी ज्‍यादा है कि इंट्रोडक्‍ट्री तौर पर इसकी कीमत में मामूली कमी की जाए।

किनसे होगा मुकाबला

मारुति की डिजायर को Compact Sedan Car सेगमेंट में लाया जाता है। इस सेगमेंट में Hyundai Aura, Tata Tigor और Honda Amaze को भी बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। खास बात यह है कि मारुति डिजायर के बाद दिसंबर तक होंडा की ओर से अमेज को भी फेसलिफ्ट के साथ लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Maruti कर रही Strong Hybrid तकनीक के साथ एसयूवी लाने की तैयारी, 2025 में हो सकती है लॉन्‍च