Move to Jagran APP

Maruti ने वापस बुलाई अपनी 10 हजार से ज्यादा कारें, इस सेफ्टी फीचर में आई खराबी

Maruti Recalls Grand Vitara मारुति अपनी ग्रैंड विटारा को वापस बुलाने की घोषणा की है। इसके पीछे सीट बेल्ट में आई खराबी बताई जा रही है। अगर आपके पास भी मारुति की यह गाड़ी है तो चेक कर लें कि आपकी गाड़ी भी तो रिकॉल में शामिल नहीं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 23 Jan 2023 08:44 PM (IST)
Hero Image
Maruti Recalls Grand Vitara SUV, Know about recall details
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे ज्यादा बिकने वाली मध्यम आकार की स्पोर्ट्स यूटिलिटी कार ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को रिकॉल किया जा रहा है। इसमें 11,177 यूनिट्स को वापस बुलाने की घोषणा की गई है। वापस बुलाने के पीछे सीट बेल्ट से जुड़ी खराबी को जिम्मेदार ठहराया गया है।

इससे पहले बीते हफ्ते कंपनी ने ऑल्टो के10, ब्रेज़ा और बलेनो के यूनिट्स को भी वापस बुलाया था। इन तीनों मॉडलों के 7,362 यूनिट्स को वापस बुलाया गया है और ये मॉडल्स 8 दिसंबर, 2022 से 12 जनवरी, 2023 के बीच बनाए गए थे।

इस वजह से हो रही है रिकॉल

मारुति के मुताबिक, ग्रैंड विटारा के पीछे की सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट में संभावित खराबी पाई गई है। इससे संदेह है कि रियर सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट में संभावित दोष है, जो कुछ मामलों में लंबे समय में ढीला हो सकता है और सही से काम नहीं कर सकता है। इसी खराबी को ठीक करने के लिए मारुति ने इन मॉडलों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

इन कारों को बुलाया जा रहा है वापस

8 अगस्त, 2022 से 15 नवंबर, 2022 के बीच बनी कारों में खराबी पाई गई है और इन्हे रिकॉल किया जा रहा है। प्रभावित हुए वाहन मालिक कंपनी के रजिस्टर्ड डीलर वर्कशॉप से अपनी गाड़ी की टेस्टिंग करा सकते हैं और इसें  प्रभावित पुर्जों को बदलने के लिए किसी भी तरह की कोई चार्ज नहीं ली जाएगी।

Grand Vitara की खासियत

Grand Vitara के खूबियों की बात करें तो एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 79hp की पावर और 141Nm का पीक टॉर्क बनाता है। साथ ही इसे ई-सीवीटी गियरबॉक्स में जोड़ा गया है। साथ ही इसमें 1.5-लीटर K15C पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन का विकल्प भी है। फीचर्स के तौर पर ग्रैंड विटारा में तीन-पॉइंट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, क्रोम-लाइन वाली हेक्सागोनल ग्रिल, 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है।

Grand Vitara को भारत में बीते साल सितंबर में 10.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया गया था और इसे सिग्मा, डेल्टा, अल्फा, अल्फा, जीटा और जीटा प्लस वेरिएंट्स में खरीदा जा सकता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Bike की 'फट-फट' से दिखा रहे हैं रोड पर टशन तो हो जाएं सावधान... कट जाएगा भारी-भरकम चालान

BS Emission Norms: क्या है गाड़ियों का भारत स्टेज मानदंड? जानें BSI, BSII, BSIII, BSIV और BSVI का आधार