Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SUV सेगमेंट में 25% से अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की तैयारी में Maruti, ये है कंपनी का प्लान

Maruti SUV मारुति सुजुकी ब्रेजा के कारण और ग्रैंड विटारा के कारण ब्रिकी पर काफी प्रभाव पड़ेगा। कंपनी की एसयूवी बाजार हिस्सेदारी पिछले कुछ वित्त वर्ष में बढ़ रही है।2021-22 में 10.5 प्रतिशत थी जो पिछले वित्त वर्ष में बढ़कर 13 प्रतिशत हो गया।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 09 Apr 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
Maruti का इरादा SUV सेगमेंट में 25 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का लक्ष्य इस साल अपनी एसयूवी की ब्रिकी को दोगुना से अधिक करना है और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 25 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ तेजी से बढ़ते सेगमेंट में अपने नेतृत्व की स्थिति को हासिल करना है। पिछले वित्तीय वर्ष में 2.02 लाख स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) बेचे, जिनकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 13 प्रतिशत थी। चालू वित्त वर्ष में कंपनी का लक्ष्य करीब 5 लाख यूनिट बेचने का है। एसयूवी घरेलू यात्री वाहन उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ने वाला वर्टिकल है। क्योकिं एसयूवी का योगदान 2018 में 24 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 43 प्रतिशत हो गया है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा और ग्रैंड विटारा

कंपनी का मानना है कि मारुति सुजुकी ब्रेजा के कारण और ग्रैंड विटारा के कारण ब्रिकी पर काफी प्रभाव पड़ेगा। इसके साथ ही आने वाले दिनों में हमारे दो नए मॉडल जिम्नी और फ्रोंक्स के जुड़ने से भी इस वित्त वर्ष में अतिरिक्त बिक्री लाने में मदद मिलेगी।कंपनी की एसयूवी बाजार हिस्सेदारी पिछले कुछ वित्त वर्ष में बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह 2021-22 में 10.5 प्रतिशत थी जो पिछले वित्त वर्ष में बढ़कर 13 प्रतिशत हो गया।

भारतीय बाजार में मारुति का मुकाबला

भारतीय बाजार में मारुति की टक्कर Tata Motors, Mahindra & Mahindra, और Hyundai Motor India से है। वहीं गैर-एसयूवी खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी करीब 65 फीसदी है, लेकिन एसयूवी खंड में कम पैठ के कारण इसकी कुल बाजार हिस्सेदारी 45 फीसदी के स्तर से नीचे चली गई है। वहीं कंपनी अब इसे बढ़ाना चाहती है इसलिए 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने वाली है। ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी होने के कारण वर्टिकल में कुल बिक्री प्रभावित होने के बावजूद सीएनजी खंड पर एमएसआई भी स्थिर है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 3.25 लाख यूनिट्स की सेल की है, जबकि 2021-22 में 2.34 लाख यूनिट्स की सेल की है। MSI वर्तमान में CNG विकल्प के साथ 14 कंपनी मॉडल बेचती है।

इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर कंपनी का प्लान

इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर कंपनी का प्लान 2030 तक अपने पोर्टफोलियो में छह बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन लाने का है। कंपनी के कुल उत्पाद रेंज में छह मॉडलों की हिस्सेदारी मोटे तौर पर 15 फीसदी होगी।