Move to Jagran APP

Suzuki ने हासिल की बड़ी उपलब्‍धि, मानेसर प्‍लांट से बाहर निकली एक करोड़वीं गाड़ी

वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से बड़ी उपलब्धि को हासिल किया गया है। कंपनी ने अपने मानेसर प्‍लांट से एक करोड़वीं गाड़ी को बनाने का कीर्तिमान (Maruti Suzuki Motors 1 crore Milestone) बनाया है। कंपनी मानसेर प्‍लांट में किन-किन वाहनों का उत्‍पादन करती है। कब से इस प्‍लांट को शुरू किया गया था। किन देशों में यहां से बनी कारों का एक्‍सपोर्ट किया जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति सुजुकी ने किस कीर्तिमान को हासिल किया है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki कई बेहतरीन वाहनों को बाजार में ऑफर करती है। साथ ही बड़ी संख्‍या में वाहनों का एक्‍सपोर्ट भी करती है। इनमें से कई वाहनों को हरियाणा के मानेसर प्‍लांट में बनाया गया है। मानेसर प्‍लांट से मारुति ने किस तरह की उपलब्‍धि (Suzuki Motors 1 crore Milestone) को हाल में हासिल किया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हासिल की उपलब्धि

मारुति की ओर से मानेसर प्‍लांट में एक करोड़ कारों के उत्‍पादन की नई उपलब्धि को हासिल कर लिया गया है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक 18 सालों के दौरान इस प्‍लांट से इस उपलब्धि को हासिल किया गया है।

यह भी पढ़ें- Maruti Baleno का Regal Edition हुआ लॉन्‍च, 45 से 60 हजार रुपये की एक्‍सेसरीज से बेहतरीन बनेगी कार

किस गाड़ी ने बनाया कीर्तिमान

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक मानेसर प्लांट से बनकर निकलने वाली 1 करोड़वीं गाड़ी Brezza है। इस एसयूवी को कंपनी की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। जिसे पेट्रोल और सीएनजी के विकल्‍प के साथ लाया जाता है।

कंपनी के अधिकारियों ने कही यह बात

नई उपलब्धि हासिल करने के बाद मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ हिसाशी ताकेउचि ने कहा कि इस विशिष्ट मुकाम पर पहुंचने के लिए हमारे ग्राहकों ने हम पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। मैं अपने सभी सहकर्मियों, बिज़नेस पार्टनर्स के साथ ही भारत सरकार को उनके लगातार समर्थन के लिए भी धन्यवाद देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि मानेसर प्लांट में एक करोड़ कुल उत्पादन का आंकड़ा पार करना भारत की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता और 'मेक इन इंडिया' जैसे विशाल राष्ट्रीय लक्ष्य को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमने शुरुआत से ही कॉम्पोनेंट्स की स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दिया, इसके साथ ही कंपनी भारत में एक विशाल सप्लाई चेन को स्थापित करने में सफल रही है। अपनी विशाल मैन्युफैक्चरिंग इकाईयों के द्वारा हम लाखों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार प्रदान कर पाए हैं। अपनी सप्लाई चेन से जुड़े साझेदारो के साथ, हम आगे भी भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग को आत्मनिर्भर और वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने में योगदान देते रहेंगे।"

कब शुरू हुआ था उत्‍पादन

मारुति के मानेसर प्‍लांट को 600 एकड़ बनाया गया है। कंपनी के इस प्लांट को अक्टूबर 2006 में शुरू किया गया था। कंपनी इस प्‍लांट में Brezza, Ertiga, XL6, Ciaz, Dzire, Wagon R, S-Presso और Celerio जैसे मॉडल्‍स का उत्‍पादन करती है।

कहां होती है बिक्री

मारुति अपने मानेसर प्‍लांट में जिन वाहनों का उत्‍पादन करती है उनको भारत के साथ ही लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और एशिया के पड़ोसी देशों में एक्‍सपोर्ट किया जाता है। खास बात यह है कि कंपनी की ओर से जापान को भेजी गई पहली यात्री कार Baleno का उत्पादन भी इसी प्लांट में किया गया था।

यह भी पढ़ें- Maruti से लेकर Honda की ये पांच कारें नहीं हैं सुरक्षित, Crash Test में मिल चुकी है बेहद खराब रेटिंग