Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki अपनी चुनिंदा गाड़ियों का कराएगी BNCAP क्रैश टेस्ट, कंपनी ने किया आवेदन

Maruti Suzuki अपनी चुनिंदा कारों को BNCAP टेस्ट के लिए भेजने जा रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि मारुति सुजुकी ने अपने कुछ वाहनों के लिए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Bharat-NCAP) सेफ्टी रेटिंग के लिए आवेदन किया है। पिछले साल अगस्त में सरकार ने ऑटोमोबाइल के लिए भारत-एनसीएपी भारत का अपना और स्वतंत्र सुरक्षा प्रदर्शन मूल्यांकन प्रोटोकॉल लॉन्च किया था।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 10 Apr 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki अपनी चुनिंदा गाड़ियों का BNCAP क्रैश टेस्ट कराएगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी चुनिंदा कारों को BNCAP टेस्ट के लिए भेजने जा रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि मारुति सुजुकी ने अपने कुछ वाहनों के लिए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Bharat-NCAP) सेफ्टी रेटिंग के लिए आवेदन किया है।

Tata Motors ने की थी शुरुआत 

पिछले साल, टाटा मोटर्स की एसयूवी सफारी और हैरियर भारत-एनसीएपी के अनुसार वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा रेटिंग पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता बनीं। एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग दी गई थी।

यह भी पढ़ें- Ola S1 Pro और S1 Air पर 15 अप्रैल तक मिल रहा है ये खास ऑफर, ऐसे उठाएं डील का फायदा

BNCAP की कब हुई शुरुआत? 

पिछले साल अगस्त में सरकार ने ऑटोमोबाइल के लिए भारत-एनसीएपी, भारत का अपना और स्वतंत्र सुरक्षा प्रदर्शन मूल्यांकन प्रोटोकॉल लॉन्च किया था। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले कहा था कि भारत-एनसीएपी को सर्वोत्तम श्रेणी के वैश्विक मानकों के लिए बेंचमार्क किया गया है और इस प्रणाली को अनिवार्य नियमों से परे सड़क सुरक्षा और वाहन सुरक्षा मानकों को आगे बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

अधिकारी ने यह भी कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष में राजमार्ग निर्माण माप पद्धति को 'सड़क किमी' से 'लेन किमी' में बदलने पर विचार कर रही है क्योंकि सरकार का ध्यान अब अधिक एक्सप्रेसवे बनाने पर केंद्रित हो गया है जो कम से कम चार लेन के हों। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और चौड़ीकरण की प्रगति को मापने के लिए रैखिक लंबाई पद्धति का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें- आते ही छा गई नई क्रेटा, 1 लाख से ज्यादा लोगों ने कराई बुक; सबसे ज्यादा इस वेरिएंट की मांग