Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Arena ने भारत में पूरा किया 6 साल का सफर, बना 70 लाख से ज्यादा ग्राहकों वाला डीलरशिप नेटवर्क

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) देश में अपनी Arena रिटेल सीरीज के 6 साल पूरे होने का जश्न मना रही है। कंपनी ने कहा कि इसी अवधि में एरेना रिटेल चैनल ने 29 प्रतिशत से अधिक स्टैंडअलोन बाजार हिस्सेदारी हासिल की और शेष वित्तीय वर्ष के लिए एक मजबूत दृष्टिकोण पेश किया है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 31 Aug 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Arena रिटेल सेल चैन ने 6 साल पूरे कर लिए हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) देश में अपनी Arena रिटेल सीरीज के 6 साल पूरे होने का जश्न मना रही है। इसका 2,392 शहरों में 2,853 आउटलेट्स और 7.05 मिलियन ग्राहकों का डीलरशिप नेटवर्क है।

कंपनी के रिटेल चैनलों के पोर्टफोलियो में 9 उत्पाद हैं, जिनमें Alto K10, S-Presso, WagonR, Celerio, Swift, Dzire, Brezza, Ertiga और Eeco शामिल हैं। इन मॉडलों ने वित्त वर्ष 23-24 में जुलाई'23 तक मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में 68% का योगदान दिया है।

Maruti Suzuki Arena ने पूरे किए 6 साल

कंपनी ने कहा कि इसी अवधि में एरेना रिटेल चैनल ने 29 प्रतिशत से अधिक स्टैंडअलोन बाजार हिस्सेदारी हासिल की और शेष वित्तीय वर्ष के लिए एक मजबूत दृष्टिकोण पेश किया है। ओईएम ने युवा और तकनीक-प्रेमी ग्राहकों के लिए डिजिटल और निर्बाध कार-खरीद अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से 2017 में पहला एरेना शोरूम स्थापित किया था।

ग्राहकों की लगातार बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और उन्हें वैश्विक मानकों के अनुरूप अनुभव प्रदान करने के अपने प्रयास में, ARENA चैनल भारतीय कार खरीदारों के लिए निश्चित विकल्प के रूप में उभरा है।

शशांक श्रीवास्तव, वरिष्ठ अधिकारी, एमएसआईएल

'Find Your Match'अभियान की शुरुआत

मारुति सुजुकी एरेना शोरूम अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं और एरेनावर्स, जो एक मेटावर्स प्लेटफॉर्म है, के माध्यम से कार कस्टमाइजेशन, विस्तृत उत्पाद जानकारी तक पहुंच और डिजिटल इनवेस्टिगेशन जैसे अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

एरेना रिटेल चैनल के छह साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए, कंपनी ने एक ब्रांड अभियान 'Find Your Match' शुरू किया है। ये अभियान दिखाता है कि कैसे एरेना के ग्राहक न केवल डीलरशिप के नेटवर्क से वाहन खरीदते हैं, बल्कि उनके साथ संबंध भी बनाते हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में, मारुति सुजुकी नेक्सा रिटेल चेन ने भी संचालन में आठ साल पूरे किए है। इस अवधि कंपनी ने 20 लाख से अधिक ग्राहक बनाए। चैनल के देश भर के 280 से अधिक शहरों में 460 से अधिक अत्याधुनिक शोरूम हैं। यही कारण है कि Maruti Suzuki देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है।