Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Brezza का बढ़ता क्रेज, इस एसयूवी की सेल हुई 10 लाख से अधिक यूनिट्स

इस कार में 360 डिग्री का कैमरा मिलता है। ये कैमरा हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इसके कैमरे को 9 इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट भी कर सकते हैं। कंपनी ने इसे मार्च 2016 में लॉन्च किया था। तब से लेकर दिसंबर 2023 तक इस एसयूवी की कुल 10 लाख यूनिट सेल हो चुकी है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Wed, 27 Dec 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
कंपनी ने इसे मार्च 2016 में लॉन्च किया था।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। इस समय मारुति की एक एसयूवी लोगों के दिलो पर राज कर रही है। इस एसयूवी का नाम ब्रेजा है। कंपनी ने इसे मार्च 2016 में लॉन्च किया था। तब से लेकर दिसंबर 2023 तक इस एसयूवी की कुल 10 लाख यूनिट सेल हो चुकी है। इसी के तहत 1 मिलियन यूनिट बिकने वाली ये कंपनी की पहली एसयूवी बन गई है।

इस रिकॉर्ड तक पहुंचने में इसे 7 साल और 8 महीने लगे हैं। हालांकि इस कार को विटारा ब्रेजा नाम से लॉन्च किया गया था। इसके बाद से वाहन निर्माता कंपनी ने ब्रेजा और ग्रैंड विटारा को अलग कर दिया। जब से विटारा का नया मॉडल आया है तब से इसकी सेल्स में काफी इजाफा हुआ है।

Maruti Brezza फीचर्स 

ब्रेजा में नई जनरेशन की के सीरीज की 1.5 डुअल जेट WT इंजन मिलता है। जो स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6 स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। ये इंजन 103hp की पावर और 137  Nm की पीक टॉर्क जनरेट करती है। न्यू ब्रेजा का मैनुअल वेरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वेरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देता है। ब्रेजा को कुल चार ट्रिम्स -LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वेरिएंट में खरीदा जा सकता है।

Maruti Brezza स्पेसिफिकेशन

इस कार में 360 डिग्री का कैमरा मिलता है। ये कैमरा हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इसके कैमरे को 9 इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट भी कर सकते हैं। इस कार को टोयोटा और सुजुकी ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को भी सपोर्ट करता है।  इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 12.46 लाख रुपये के बीच है।