Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Car Launches in 2023: मारुति ने इस साल लॉन्च की तीन दमदार कारें, Fronx से लेकर Jimny तक शामिल

मारुति की इस साल लॉन्च हुई तीन दमदार कार के बारे में बताने जा रहे हैं। मारुति मार्केट में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। इस साल कंपनी ने अपनी कई कारों को लॉन्च किया है। आज हम आपके लिए इसकी लिस्ट लेकर आए हैं। कंपनी ने इस साल एसयूवी में भी अपनी स्थिति मजबूत की है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Sun, 17 Dec 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
इस साल कंपनी ने अपनी कई कारों को लॉन्च किया है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। साल 2023 अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। इस साल देश में कई कारें लॉन्च हुई है। कुछ कारों को फेसलिफ्ट अपडेट मिला तो कुछ का स्पेशल वेरिएंट भी पेश किया गया है। आज हम आपको मारुति की इस साल लॉन्च हुई तीन दमदार कार के बारे में बताने जा रहे हैं। मारुति मार्केट में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। इस साल कंपनी ने अपनी कई कारों को लॉन्च किया है। आज हम आपके लिए इसकी लिस्ट लेकर आए हैं।

Maruti Suzuki Fronx

मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी में से एक है। कंपनी ने इस साल एसयूवी में भी अपनी स्थिति मजबूत की है। Maruti Suzuki Fronx को कंपनी ने अप्रैल 2023 में लॉन्च किया था। बाजार में इस कार की मांग काफी अधिक है। ये कार कुल पांच ट्रिम्स -सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा में आती है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत  7.46 लाख रुपये से 13.13 लाख रुपये के बीच है। इसमें 1.0 लीटर की टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 100bhp/147Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

Maruti Suzuki Jimny SUV

थार को टक्कर देने के लिए कंपनी ने इस कार को लॉन्च जून 2023 में किया था। ये कार दो ट्रिम्स; ज़ेटा और अल्फा में आती है। इसकी कीमत 12.74 लाख रुपये और 15.05 लाख रुपये हैं। अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो इसपर आपको 2.3 लाख रुपये तक की छूट भी मिल जाएगी।  जिम्नी में 105bhp की पावर जनरेट करने वाला 1.5L, 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें मैनुअल (5-स्पीड) और ऑटोमेटिक (4-स्पीड) दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलता है।

Maruti Suzuki Invicto  

इस साल कंपनी की सबसे बड़ी प्रीमियम लॉन्च एमपीवी इनविक्टो है। इनविक्टो, टोयोटा की इनोवा हाई क्रॉस एमपीवी का री -बैज वर्जन भी है। इस कार की कीमत में 24.82 लाख रुपये से 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह एमपीवी टोयोटा के टीएनजीए-सी 'हाई' प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 2.0L, 4-सिलेंडर इंजन भी मिलता है।