Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki ने पार किया 10 लाख ऑटोमैटिक कारों की बिक्री का आंकड़ा, सबसे ज्यादा इन शहरों में रही मांग

Maruti Suzuki ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा है कि उसने ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली 10 लाख गाड़ियां बेचने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। मारुति सुजुकी द्वारा पेश किए गए आंकड़ो के मुताबिक अब तक बेची गई 10 लाख गाड़ियों में 65 प्रतिशत AGS तकनीक से लैस हैं जिसे कंपनी ने 2014 में लॉन्च किया था। कुल बिक्री में AT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की हिस्सेदारी 27 प्रतिशत है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 18 Oct 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki ने 10 लाख ऑटोमैटिक कार बेचने का माइलस्टोन अचीव किया है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा है कि उसने ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली 10 लाख गाड़ियां बेचने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। कंपनी अपनी कारों में चार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम पेश करती है।

मारुति के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

इसमें ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस), 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी), स्टीयरिंग माउंटेड पैडल शिफ्टर्स के साथ एडवांस्ड 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और इलेक्ट्रॉनिक-कंटीन्यूअस वेरिएबल ट्रांसमिशन (ई-सीवीटी) शामिल है। इन्हें कंपनी द्वारा बेचे गए 16 मॉडलों में पेश किया गया है।

सबसे ज्यादा इन शहरों में मांग 

मारुति सुजुकी द्वारा पेश किए गए आंकड़ो के मुताबिक अब तक बेची गई 10 लाख गाड़ियों में 65 प्रतिशत AGS तकनीक से लैस हैं, जिसे कंपनी ने 2014 में लॉन्च किया था। कुल बिक्री में AT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की हिस्सेदारी 27 प्रतिशत है, जबकि हाइब्रिड ई-सीवीटी ट्रांसमिशन की हिस्सेदारी लगभग 8 प्रतिशत है। कंपनी की ऑटोमैटिक कारों की ज्यादातर बिक्री दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल से होती है।

यह भी पढ़ें- इस फेस्टिव सीजन में कार खरीदने का सपना होगा पूरा, इन हैचबैक गाड़ियों पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

इन गाड़ियों में मिलता है ऑटोमैटिक गियरबॉक्स 

मारुति ऑल्टो के-10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, इग्निस, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो और फ्रोंक्स में 5-स्पीड एजीएस गियरबॉक्स प्रदान करती है। जिम्नी और सियाज में 4-स्पीड एटी की पेशकश की गई है। पैडल शिफ्टर्स के साथ एडवांस्ड 6-स्पीड एटी फ्रोंक्स, ब्रेजा, अर्टिगा, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा में उपलब्ध है। ई-सीवीटी तकनीक विशेष रूप से कंपनी के इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड मॉडल - ग्रैंड विटारा और इनविक्टो में उपलब्ध है।

NEXA और ARENA दोनों पर जबरदस्त मांग  

कंपनी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, NEXA रिटेल चेन के ग्राहक हाई-एंड ऑटोमैटिक वेरिएंट पसंद करते हैं, जो मारुति में ऑटोमैटिक कारों की बिक्री का लगभग 58 प्रतिशत है। 

इसकी तुलना में ARENA रिटेल चेन के ग्राहक मिड-लेवल ऑटोमैटिक वेरिएंट पसंद करते हैं, जो ऑटोमैटिक कार की बिक्री में लगभग 42 प्रतिशत का योगदान देता है। कंपनी का कहना है कि उसकी ऑटोमैटिक कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है और उसका FY23-24 में ऐसी एक लाख यूनिट की बिक्री का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari को और भी दमदार बनाते हैं ये 5 नए खास फीचर्स, हाई क्लास सेफ्टी से लैस, कीमत 16.19 लाख रुपये से शुरू