Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Dzire facelift टेस्टिंग के दौरान फिर आई नजर, हाइब्रिड इंजन और इन खूबियों के साथ मारेगी एंट्री

टेस्टिंग म्यूल से कुछ पता नहीं चलता हैनई डिजायर में अन्य बदलावों के साथ एलईडी हेडलाइट और टेललाइट यूनिट का एक नया सेट अपडेटेड बम्पर और ग्रिल नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील मिलने की संभावना है या फिर नहीं। डिजायर के टेस्टिंग म्यूल के सिल्हूट में डिजाइन के संदर्भ में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 05 Feb 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Dzire facelift टेस्टिंग के दौरान फिर स्पॉट हुई है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki इस साल अपने मौजूदा मॉडलों के कम से कम दो फेसलिफ्ट संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में सभी की निगाहें All New Swift Facelift हैचबैक पर टिकी हुई हैं, जो जापान में पहली बार लॉन्च हुई थी।

भारतीय बाजार में लॉन्च होने पर ये सब-कॉम्पैक्ट सेडान Hyundai Aura, Tata Tigor और Honda Amaze को टक्कर देगी। ये 2016 के बाद से इस सेगमेंट में भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल का पहला बड़ा बदलाव होगा।

डिजाइन और डायमेंशन 

नई मारुति डिजायर अपने डायमेंशन के मामले में समान रहेगी। ये उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो आगामी स्विफ्ट फेसलिफ्ट हैचबैक पर भी आधारित है। इस सब-कॉम्पैक्ट सेडान को स्विफ्ट फेसलिफ्ट हैचबैक के अनुरूप डिजाइन अपडेट मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- FASTag KYC की डेडलाइन बढ़ी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे करें फास्टैग केवाईसी

हालांकि, टेस्टिंग म्यूल से कुछ पता नहीं चलता है,नई डिजायर में अन्य बदलावों के साथ एलईडी हेडलाइट और टेललाइट यूनिट का एक नया सेट, अपडेटेड बम्पर और ग्रिल, नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील मिलने की संभावना है या फिर नहीं। डिजायर के टेस्टिंग म्यूल के सिल्हूट में डिजाइन के संदर्भ में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

फीचर्स और इंटीरियर 

नई डिजायर के इंटीरियर में भी बदलाव के साथ आने की उम्मीद है, जिसमें डुअल-टोन थीम, नई स्विफ्ट से लिया गया नया इंफोटेनमेंट और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, सीट वेंटिलेशन जैसे अतिरिक्त फीचर्स शामिल हैं।

इंजन 

हुड के तहत, मारुति सुजुकी द्वारा डिजायर फेसलिफ्ट को नए जेड-सीरीज 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से लैस करने की उम्मीद है, जो या तो नियमित 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के साथ आएगा। इंजन 82 bhp की पावर और 108 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

मारुति सुजुकी वर्तमान में डिजायर को 1.2-लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ बेचती है जो 89 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है और ये 22 किमी प्रति लीटर से अधिक की फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- Upcoming EVs in 2024: Tata Curvv EV से लेकर Skoda Enyaq तक, इस साल लॉन्च होंगी ये 5 जबरदस्त ईवी