Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti की इस Family Car की हो रही दनादन सेल, केवल इतने दिनों में बिक गईं 10 लाख से ज्यादा गाड़ियां

अर्टिगा को पहली बार भारत में 2018 में लॉन्च किया गया था। इसे 2022 में अपना आखिरी फेसलिफ्ट मिला। अर्टिगा उन यूटिलिटी वाहनों में से एक है जिसके आधार पर इस सेगमेंट में Maruti Suzuki की बिक्री पिछले कुछ समय से बढ़ रही है। मारुति सुजुकी हर महीने औसतन 10000 से ज्यादा एमपीवी यूनिट बेचती है। इसने 10 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 09 Feb 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Ertiga ने 10 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki Ertiga पूरे भारत में सबसे तेज 10 लाख यूनिट बिक्री वाली एमपीवी बन गई है। कार निर्माता ने आज अपनी इस थ्री-रो एमपीवी की ऐतिहासिक उपलब्धि के बारे में घोषणा की है। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के अंदर ये MPV अपने सेगमेंट में Renault Triber और Kia Carens जैसी कारों को टक्कर देती है।

Maruti Suzuki Ertiga का सेगमेंट में जलवा 

अर्टिगा को पहली बार भारत में 2018 में लॉन्च किया गया था। इसे 2022 में अपना आखिरी फेसलिफ्ट मिला। अर्टिगा उन यूटिलिटी वाहनों में से एक है, जिसके आधार पर इस सेगमेंट में Maruti Suzuki की बिक्री पिछले कुछ समय से बढ़ रही है। मारुति सुजुकी हर महीने औसतन 10,000 से ज्यादा एमपीवी यूनिट बेचती है।

XL6 और Invicto के साथ, Ertiga थ्री-रो एमपीवी सेगमेंट में मारुति की पेशकश को पूरा करती है। अर्टिगा, मारुति की अधिक एंट्री-लेवल एमपीवी होने के नाते, अधिक वॉल्यूम में सेल होती है, क्योंकि ये सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- Chennai-Bengaluru Expressway इस साल दिसंबर तक हो जाएगा तैयार! Nitin Gadkari ने खुद दिया अपडेट

क्या है सफलता का राज? 

Maruti Suzuki Ertiga ने अप्रैल 2018 में लॉन्च होने के बाद से केवल छह वर्षों में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पूरा कर लिया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के विपणन और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा-

अर्टिगा ने एक स्टाइलिश और तकनीकी रूप से उन्नत पेशकश के रूप में एमपीवी की अवधारणा को फिर से परिभाषित किया है। अर्टिगा की आधुनिक अपील के कारण पहली बार एमपीवी खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में 41% तक की वृद्धि देखी गई है, जो युवा शहरी ग्राहकों में वृद्धि के कारण है।

मारुति सुजुकी के मुताबिक, अर्टिगा भारत के शहरी और ग्रामीण बाजारों में समान रूप से बिकती है। कार निर्माता ने कहा कि अर्टिगा इस सेगमेंट में प्रभावशाली 37.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखती है।

कीमत 

मारुति सुजुकी अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये है और टॉप-एंड वेरिएंट 13.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। एमपीवी चार ट्रिम्स और 11 व्यापक वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 3 ऑटोमैटिक विकल्प उपलब्ध हैं - VXi, ZXi और ZXi+, जबकि CNG भी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें टॉप-ऑफ-द-लाइन ZXi वेरिएंट भी शामिल है।

इंजन 

हुड के तहत, अर्टिगा के-सीरीज 1.5-लीटर डुअल वीवीटी इंजन द्वारा संचालित होती है, जिसे एमपीवी द्वारा प्रदान की जाने वाली फ्यूल एफिशियंशी को और बढ़ाने के लिए ट्यून किया गया है। इसे परिचित 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इस मॉडल पर पैडल शिफ्टर्स भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra BE.05, XUV.e9 और XUV.e8 लद्दाख में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, देखिए वीडियो