Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी eVX लॉन्च की तैयारी शुरू, Nexa शोरूम पर लगाए जा रहे चार्जर

मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti Suzuki eVX लाने की तैयारी कर रही है। इसकी शुरुआत कंपनी ने  नेक्सा आउटलेट पर ईवी चार्जर लगाने से कर दिया है। कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी लाने से पहले चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है। मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2025 में लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं कि मारुति सुजुकी eVX कितनी खास होने वाली है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki eVX जनवरी 2025 में लॉन्च होगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti Suzuki eVX लॉन्च करने वाली है। कंपनी की तरफ से कहा गया है वह अपनी आगामी eVX इलेक्ट्रिक SUV को जनवरी 2025 में लॉन्च करेगी। इसकी तैयारी कंपनी ने शुरू कर दी है। जिसकी शुरुआत मारुति ने नेक्सा आउटलेट पर ईवी चार्जर लगवाना शुरू करके कर रही है। इससे साफ हो चुका है कि कंपनी eVX की लॉन्च से पहले अपने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करना चाहती है। वहीं, नेक्सा आउटलेट पर ईवी चार्जर लगाने से यह भी साफ हो गया है कि इलेक्ट्रिक SUV को नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाएगा।

Maruti Suzuki eVX: फीचर्स

सुजुकी eVX की डिजाइन की बात करें तो यह कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना बेहद अलग हो सकती है। इसमें पीछे की तरफ हॉरिजोंटल LED लाइट बार देखने के लिए मिल सकता है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में हाई- माउंटेड स्टॉप लैंप, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस देखने के लिए मिल सकता है। कार के बाहर की तरफ रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, स्क्वायर-ऑफ व्हील और वार्प के अंदर छिपी मस्कुलर साइड क्लैड्डिंग हो सकती है। कार 17-इंच के अलॉय व्हील पर चलेगी।

यह भी पढ़ें- BMW ने दी सोशल मीडिया पर जानकारी, जल्‍द आएगा नया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर CE 02

Maruti Suzuki eVX: पावरट्रेन

मारुति सुजुकी eVX को सिंगल और डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दोनों ऑप्शन के साथ आ सकती है। कहा जा रहा है कि इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए रिजर्व किया जा सकता है। गाड़ी को eVX को 60 किलोवाट ली-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा, जो करीब 500 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी। इतना ही नहीं इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जिसमें दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डुअल-स्क्रीन लेआउट देखने के लिए मिला है।

Maruti Suzuki eVX: लॉन्च टाइमलाइन

भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद मारुति सुजुकी eVX का मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा XUV700 बेस्ड इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई क्रेटा बेस्ड ईवी, टाटा कर्व ईवी, होंडा एलिवेट ईवी, किआ सेल्टोस ईवी जैसी इलेक्ट्रिक गाड़ियों से देखने के लिए मिलेगा। कंपनी इसे 17 से 22 जनवरी को नई दिल्ली में होने वाले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Aura Hy CNG हुई लॉन्‍च, अब मिलेगी सामान रखने की ज्‍यादा जगह, कीमत 7.49 लाख रुपये