Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki eVX के इंटीरियर की पहली झलक आई सामने, पैनोरमिक सनरूफ के साथ इन फीचर्स से हो सकती है लैस

Maruti Suzuki eVX कॉन्सेप्ट का इंटीरियर इलेक्ट्रिक वाहन की भविष्य की डिजाइन लैंग्वेज को दर्शाता है। स्लीक डैशबोर्ड पर एक बड़ी फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल डुअल-स्क्रीन है जो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ-साथ ड्राइवर डिस्प्ले के रूप में भी काम करता है। गियरबॉक्स को सेंटर कंसोल के बीच में रखा गया है। यह एक गोल रोटरी नॉब है जिसे अलग-अलग मोड में घुमाया जा सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 05 Oct 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki eVX का इंटीरियर सामने आया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki eVX के जापान मोबिलिटी शो में डेब्यू करने से पहले इसका इंटीरियर सामने आया है। जापानी मीडिया ने इसका खुलासा करते हुए बताया है कि ये एक फ्यूचरिस्टिक केबिन के साथ आएगी। eVX कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक वाहन को पहली बार इस साल की शुरुआत में भारत में ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था। आइए, इसके इंटीरियर के बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki eVX का इंटीरियर

Maruti Suzuki eVX कॉन्सेप्ट का इंटीरियर इलेक्ट्रिक वाहन की भविष्य की डिजाइन लैंग्वेज को दर्शाता है। स्लीक डैशबोर्ड पर एक बड़ी फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल डुअल-स्क्रीन है, जो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ-साथ ड्राइवर डिस्प्ले के रूप में भी काम करता है। फिलहाल इसमें एक बड़ी सी स्क्रीन दिखाई गई है। हालांकि इसके प्रोडक्शन वेरिएंट में स्प्लिट स्क्रीन देखने को मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें- भारतीय बाजार में लॉन्च हुई Citroen C3 Aircross, कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू

बड़ी स्क्रीन के अलावा टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील अपने योक-जैसे डिजाइन और न्यूनतम माउंटेड कंट्रोल्स के लिए हर किसी का ध्यान आकर्षित करेगा जो टच-बेस्ड हैं। स्टीयरिंग व्हील के ठीक पीछे डैशबोर्ड पर क्लाइमेट कंट्रोल, मेनू कंट्रोल और हजार्ड लाइट स्विच जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं।

गियरबॉक्स और सेंटर कंसोल

गियरबॉक्स को सेंटर कंसोल के बीच में रखा गया है। यह एक गोल रोटरी नॉब है जिसे अलग-अलग मोड में घुमाया जा सकता है। एसी वेंट वर्टिकल रूप से डिजाइन किए गए हैं, जबकि दरवाजे के हैंडल में एंबिएंट लाइटिंग पैटर्न और टच-बेस्ड कंट्रोल होंगे। जापानी मीडिया द्वारा साझा की गई इंटीरियर इमेज में सबसे बड़ी हाइलाइट्स में से एक यह है कि ईवीएक्स डुअल पेन और पैनोरमिक सनरूफ के साथ आएगा। सीटें स्पोर्टी हैं और इनमें केबिन की तरह डुअल-टोन ट्रीटमेंट मिलता है।

Maruti Suzuki eVX में क्या खास

Maruti Suzuki eVX एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी और इसे 2025 तक भारत में लॉन्च किया जाना है। कार निर्माता ने घोषणा की है कि eVX भारत में ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। लॉन्च होने पर ये टाटा हैरियर ईवी और कर्व ईवी के साथ-साथ आगामी हुंडई क्रेटा ईवी को टक्कर देगी। 26 अक्टूबर से शुरू होने वाले जापान मोबिलिटी शो में पहली बार ईवीएक्स के इंटीरियर का आधिकारिक तौर पर अनावरण किया जाएगा।