Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki eVX टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, जानें क्या कुछ होगा खास

Maruti Suzuki eVX मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में जल्द ही लॉन्च कर सकती है। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX की टेस्टिंग कर रही है। इस कार को भारत में कई बार स्पॉट किया जा चुका है। इस बार इसे गुरुग्राम के पास देखा गया। इस कार का प्रोडक्शन कंपनी के गुजरात फैसिलिटी में किया जा रहा है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 24 Jun 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki eVX भारत में 2025 में लॉन्च हो सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है, जिसे देखते हुए मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट अपनी नई कार लाने के लिए तैयार है। हाल ही में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार eVX को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया। इस कार को गुरुग्राम के पास देखा गया। आइए जानते हैं कि इस कार में क्या कुछ खास होने वाला है।

कॉन्सेप्ट वर्जन से हो सकती है अलग

मारुति सुजुकी eVX को पहले ही भारत और विदेशों में कई ऑटो शो में पेश किया जा चुका है। कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किए जाने के बाद कहा जा रहा है कि इसमें पुरानी पीढ़ी की स्विफ्ट की तरह सी-पिलर पर रियर डोर हैंडल मिलने की संभावना है। वहीं यह कार शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट वर्जन से अलग हो सकती है।

मारुति सुजुकी eVX में क्या-क्या होगा खास

कंपनी के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक कार में 60kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा। वहीं, इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 550 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी। इस कार की लंबाई 4.3 मीटर हो सकती है। इसका कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया गया था उसकी चौड़ाई 1.8 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और व्हीलबेस 2.7 मीटर था। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी अगले साल 2025 के अंत तक भारत में लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें- 1 July से महंगे हो जाएंगे हीरो के स्‍कूटर और बाइक, जानें कितनी बढ़ेगी कीमत

मारुति सुजुकी eVX का डिजाइन

इस एसयूवी में LED हेडलाइट और DRL यूनिट, एक LED लाइटबार, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, रियर स्पॉइलर और साथ ही शार्क-फिन एंटीना जैसे फीचर्स बाहरी बॉडी में देखने के लिए मिल सकते हैं। कंपनी की तरफ से इस मॉडल को लाने से पहले कहा गया था कि वह अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन एक नए इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाएगी।

मारुति सुजुकी eVX में ये होंगे फीचर्स

इस कार का इंटीरियर काफी एडवांस फीचर्स से लैस रहने वाला है। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले देखने के लिए मिल सकता है। साथ ही टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जर, फ्रंट-वेंटिलेटिड सीटें, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर सीट के लिए इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट और ऑटो-डिमिंग IRVM जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रेनो ला रही नई हाइब्रिड कार, माइलेज देगी 1000 किलोमीटर